26 C
Mumbai
Monday, July 22, 2024
होमदेश दुनियातूफान 'रेमल': 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं; भारी बारिश...

तूफान ‘रेमल’: 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं; भारी बारिश की चेतावनी!

Google News Follow

Related

भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात रविवार आधी रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच तट से टकराएगा| इसके चलते उत्तरी उड़ीसा के तटीय जिलों में भारी बारिश होगी|यह बंगाल की खाड़ी में इस प्री-मॉनसून सीजन का पहला चक्रवात है और इसे हिंद महासागर चक्रवात नामकरण प्रणाली के अनुसार ‘रेमल’ नाम दिया गया है। यह नाम उत्तरी हिंद महासागर में चक्रवातों के नामकरण प्रणाली के अनुसार ओमान द्वारा दिया गया है।

आईएमडी ने शुक्रवार को जारी बुलेटिन में कहा, चक्रवात शनिवार रात को गंभीर चक्रवात में तब्दील हो जाएगा| यह पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप और बांग्लादेश में खेपुपारा के बीच तट से टकराएगा। रविवार को चक्रवात के प्रभाव से हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है| मौसम विभाग ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 27-28 मई को भारी बारिश हो सकती है। जब तूफान तट से टकराएगा तो पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में 1.5 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं| मौसम विभाग के मुताबिक, समुद्र में मौजूद मछुआरों को 27 मई तक किनारे पर लौटने और बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी गई है|

मौसम विभाग ने 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों के तटीय जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। विभाग ने 26-27 मई को दक्षिण 24 परगना में 100 से 110 किमी प्रति घंटे और उत्तरी 24 परगना में 90 से 100 किमी प्रति घंटे से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग ने कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्वी मेदिनीपुर जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है| अगले दो दिनों में इन जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है और हवा की गति 80 से 90 किमी प्रति घंटे से 100 किमी प्रति घंटे तक रहने की चेतावनी दी गई है|

यह भी पढ़ें-

तीसरी बार PM बनेंगे नरेंद्र मोदी? इस फैसले से ​भाजपा के सत्ता में आने की उम्मीद है​!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,496फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें