26 C
Mumbai
Monday, July 22, 2024
होमदेश दुनियाHeatwave In India: दिल्ली में 50 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड तापमान; दो...

Heatwave In India: दिल्ली में 50 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड तापमान; दो दिन का रेड अलर्ट जारी!

Google News Follow

Related

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का भी पारा 50 के पार पहुंचा हुआ है| मंगलवार को यहां का तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया| राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं और चिलचिलाती गर्मी ने दिल्ली के बाहरी क्षेत्रों में तापमान बढ़ा दिया है| मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी जारी रहेगी। दिल्ली, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों की तरह, मुंगेशपुर और नरेला में दो स्वचालित मौसम स्टेशनों पर अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

दिल्ली विश्वविद्यालय के पास आया नगर और रिज में मैनुअल वेधशालाओं ने क्रमशः 47.6 डिग्री सेल्सियस और 47.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। मई 2020 में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया| भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की बात की गयी है|

रेड अलर्ट जारी: दिल्ली में मई के आखिरी दिनों में तापमान में भारी बढ़ोतरी देखी गई है। भीषण गर्मी के कारण शहर में अगले दो दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है| आईएमडी ने बुधवार के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि दिल्ली के कई हिस्सों में बुधवार को भीषण गर्मी और तेज हवाएं चल सकती हैं। हालांकि, आसमान अधिकतर साफ रहेगा। एक ओर जहां तापमान बढ़ने के साथ ही दिल्ली में जल संकट भी पैदा हो गया है|

गौरतलब है कि दिल्ली के कई हिस्सों में पानी की भारी कमी हो गई है| मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि हरियाणा ने 1 मई से दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ा है और अगर इस मुद्दे का जल्द समाधान नहीं हुआ तो वह दिल्ली सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। पानी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मुख्य रूप से पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश पर निर्भर है| चूंकि आश्रित दिल्ली में गंभीर जल संकट बना हुआ है, इसलिए जल संरक्षण का आह्वान किया गया है।

बता दें कि दिल्ली की 64 प्रतिशत पानी की जरूरत हरियाणा से पूरी होती है, जबकि 26.5 प्रतिशत भाग उत्तर प्रदेश से वितरित होता है, इसका खुलासा ताजा आर्थिक सर्वेक्षण से हुआ है. 2022-23 के सर्वेक्षण के अनुसार, शहर की पानी की आवश्यकता 1290 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) है।

यह भी पढ़ें-

‘शशि थरूर’ के बयान भाजपा नेता की तीखी प्रतिक्रिया!, कहा, ‘थरूर’ अंग्रेज हैं!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,496फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें