25 C
Mumbai
Tuesday, July 23, 2024
होमदेश दुनियाअमित शाह ने दी जानकारी, ​CAA ​के तहत नागरिकता पाने की प्रक्रिया​...

अमित शाह ने दी जानकारी, ​CAA ​के तहत नागरिकता पाने की प्रक्रिया​ मई ​​के अंत में !

Google News Follow

Related

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने CAA (नागरिकता संशोधन विधेयक) की अधिसूचना जारी कर दी है और इस कानून के तहत नागरिकता देने की प्रक्रिया मई के अंत में शुरू हो जाएगी​|​उन्होंने यह भी विश्वास जताया है कि इस चुनाव में भाजपा​ को 400 से ज्यादा सीटें मिलेंगी​|​

​​अमित शाह ने हाल ही में ​एक​ इंटरव्यू दिया, इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर टिप्पणी की​|​जब उनसे सीएए लागू करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”केंद्र सरकार ने सीएए (नागरिकता संशोधन विधेयक) की अधिसूचना जारी कर दी है और उसी के अनुरूप आवेदन प्राप्त हुए हैं​|​आवेदनों की जांच चल रही है​, जो नागरिक नियमों के अनुसार वैध हैं, उन्हें इस महीने के अंत तक यानी चुनाव के आखिरी चरण से पहले नागरिकता दे दी जाएगी​|​

​​भाजपा​ के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने 2019 में संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित किया था। हालांकि सरकार ने चार साल तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया​|​ इस साल की शुरुआत में, सरकार ने सीएए (नागरिकता संशोधन विधेयक) अधिसूचना जारी करके अधिनियम के कार्यान्वयन की दिशा में पहला कदम उठाया।​​ इस कानून के तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए हजारों हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाइयों को भारतीय नागरिकता मिलेगी।

​​इस बीच ​एक​ इंटरव्यू में अमित शाह ने लोकसभा चुनाव में 400 सीटें जीतने का भरोसा भी जताया​|​उन्होंने कहा, नतीजों के दिन यानी 4 जून को दोपहर 12 बजे तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि एनडीए ने 400 सीटें जीत ली हैं और नरेंद्र मोदी एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे, एनडीए आसानी से 400 का आंकड़ा पार कर जाएगा।

​​आगे बोलते हुए उन्होंने अरविंद केजरीवाल और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर भी टिप्पणी की​|​अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेना को ईडी ने कई बार पूछताछ के लिए बुलाया था। हालांकि, दोनों पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए। यदि वह पहला समन मिलने के बाद पूछताछ के लिए उपस्थित होते, तो उन्हें चुनाव से छह महीने पहले गिरफ्तार कर लिया जाता।

​यह भी पढ़ें-

LE 2024 : राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर पीएम ​Modi का तंज!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,495फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें