27 C
Mumbai
Thursday, July 25, 2024
होमदेश दुनिया"मैंने भारत में 1300 द्वीपों की खोज की, कुछ तो सिंगापुर से...

“मैंने भारत में 1300 द्वीपों की खोज की, कुछ तो सिंगापुर से भी बड़े हैं”; पीएम का बड़ा खुलासा!

Google News Follow

Related

लोकसभा चुनाव के लिए इस वक्त प्रचार चल रहा है|चुनाव प्रचार में कई मुद्दों पर चर्चा हुई|कुछ दिन पहले भारत और श्रीलंका के बीच कचाथिवु द्वीप का मुद्दा राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बन गया था। जब भारत में लोकसभा चुनाव का माहौल गर्म हो रहा था, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सभा में बोलते हुए कच्चातिवु द्वीप से कांग्रेस पर लगे आरोपों पर चर्चा की| इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुजरात के जूनागढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए दिया गया एक बयान अब चर्चा में आ गया है| प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”मैंने भारत में 1300 द्वीपों की खोज की है और उनमें से कुछ सिंगापुर से भी बड़े हैं।”

पीएम मोदी ने क्या कहा?: देश में कांग्रेस सरकार के दौरान भारत में कितने द्वीप हैं, इसकी कोई सटीक जानकारी सरकार के पास नहीं थी। हालांकि, मेरे प्रधानमंत्री बनने के बाद सरकार ने सैटेलाइट सर्वे कराया| तब पता चला कि हमारे भारत के तटों के आसपास 1300 से अधिक द्वीप हैं। उनमें से कुछ सिंगापुर से भी बड़े हैं। इसके बाद मैंने निर्णय लिया कि उनमें से कुछ चयनित द्वीपों को पर्यटन के लिए विकसित किया जाएगा। लोग पर्यटन के लिए बाहर नहीं जायेंगे| प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि विदेशी पर्यटक हमारे देश में पर्यटन के लिए आएंगे|

कांग्रेस पर मोदी का हमला: इन मुद्दों पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला. उन्होंने कहा था, ”ऐसे बहुत सारे द्वीप हैं जहां कोई नहीं रहता| हालाँकि, अगर कांग्रेस सत्ता में होती तो कांग्रेस ऐसे द्वीपों पर बातचीत करती। इसलिए कांग्रेस की विचारधारा से सावधान रहना चाहिए| प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, जब तक कांग्रेस सत्ता में रही, कांग्रेस ने देश की सुरक्षा को दांव पर लगाने का काम किया।

कचाथिवु द्वीप कहाँ है?: कचाथिवु द्वीप भारत और श्रीलंका के बीच पालक क्षेत्र में स्थित है। यह 285 एकड़ का एक निर्जन द्वीप है। द्वीप की लंबाई केवल 1.6 किमी है। कच्छतिवु द्वीप, रामेश्वरम के उत्तर-पूर्व में भारतीय तट से लगभग 33 किमी दूर है। यह श्रीलंका के उत्तर में जाफना से 62 किमी और श्रीलंका के बसे हुए डेल्फ़्ट द्वीप से 24 किमी दूर है।

यह भी पढ़ें-

राहुल गांधी और अखिलेश यादव की ​जनसभा​ में बवाल; बिना भाषण दिए ​लौटे​ दोनों नेता!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,488फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
167,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें