28 C
Mumbai
Monday, July 22, 2024
होमदेश दुनिया'G-7 Summit': मोदी ने सुनक, मैक्रॉन, ज़ेलेंस्की से बात की; सम्मेलन में...

‘G-7 Summit’: मोदी ने सुनक, मैक्रॉन, ज़ेलेंस्की से बात की; सम्मेलन में बैठकों का दिन

Google News Follow

Related

‘जी-7’ सम्मेलन के लिए दक्षिणी इटली के अपुलिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से चर्चा की| साथ ही यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में संघर्ष का समाधान निकालने का आश्वासन दिया| प्रधानमंत्री जब शिखर पर पहुंचे तो उन्होंने पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की| मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से भी बातचीत की।

G7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली के अपुलिया गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कई महत्वपूर्ण राष्ट्राध्यक्षों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की| मोदी ने पहली बार सम्मेलन में शामिल हुए ईसाई धर्म के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की|

इस सम्मेलन को अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, कनाडा, इटली और जापान के साथ-साथ भारत और अफ्रीका और एशिया के कुछ देशों सहित जी7 समूह के देशों के साथ बातचीत करने के लिए ‘आउटरीच’ नीति के हिस्से के रूप में आमंत्रित किया गया है। यूक्रेन युद्ध, पश्चिम एशिया में संघर्ष, पर्यावरण और ऊर्जा, प्रवासन, खाद्य सुरक्षा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग जैसे मुद्दे एजेंडे में हैं। इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी सम्मेलन के मेजबान हैं।

शिखर सम्मेलन में पहुंचने के बाद मोदी ने पोप फ्रांसिस से की मुलाकात मोदी ने पोप को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत की महत्वाकांक्षी पहल और कोरोना टीकों की 100 करोड़ खुराक उपलब्ध कराने में भारत की सफलता के बारे में जानकारी दी।

मोदी-ज़ेलेंस्की मुलाकात: मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने यूक्रेन युद्ध की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की| मोदी ने कहा कि यूक्रेन युद्ध का सर्वमान्य समाधान केवल बातचीत और आम सहमति से ही निकाला जा सकता है। मोदी ने यह भी कहा कि समाधान ढूंढने के लिए जो भी मदद की जरूरत होगी, भारत उसे मुहैया कराने को तैयार है|

मोदी-सुनक की मुलाकात: नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने कहा कि व्यापार, प्रौद्योगिकी और रक्षा के क्षेत्रों में बातचीत बढ़ाने की दिशा में आशाजनक कदम उठाए जा रहे हैं। सुनक ने मोदी को रिकॉर्ड तीसरी बार प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी| मोदी ने सुनक को ब्रिटेन में आगामी आम चुनाव के लिए शुभकामनाएं दीं।

मोदी-मैक्रन की मुलाकात: प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने कहा है कि भारत-फ्रांस रक्षा, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं| जी7 सम्मेलन के मौके पर इन दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय चर्चा हुई| ये दोनों एक साल में चार बार मिल चुके हैं| मैक्रों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सार्वजनिक क्षेत्र के डिजिटलीकरण के क्षेत्र में विनियमन को लेकर भारत द्वारा की गई पहल की जमकर सराहना की।

यह भी पढ़ें-

G-7 Summit: चर्चा में पीएम मोदी और मेलोनी की सेल्फी, द्विपक्षीय वार्ता की भी समीक्षा की!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,496फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें