27 C
Mumbai
Sunday, July 21, 2024
होमस्पोर्ट्सENG vs NAM: टी 20 वर्ल्ड कप में 'रिटायर आउट' होकर विश्वकप...

ENG vs NAM: टी 20 वर्ल्ड कप में ‘रिटायर आउट’ होकर विश्वकप में रचा इतिहास!

Google News Follow

Related

बारिश से प्रभावित टी20 वर्ल्ड कप के 34वें मैच में इंग्लैंड ने नामीबिया को 41 रनों से हरा दिया| इस मैच को जीतने के बाद इंग्लैंड के 5 अंक हो गए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने स्टॉटलैंड को हराकर इंग्लैंड की टीम सुपर-8 राउंड में प्रवेश कर लिया है। इससे पहले इंग्लैंड-नामीबिया का मैच बारिश के कारण 10-10 ओवर का हुआ था, लेकिन इंग्लैंड ने नामीबिया को हराकर सुपर-9 राउंड में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं। इस मैच में नामीबिया के स्टार बल्लेबाज निकोलस डिवाइन ने ‘रिटायर आउट’ होकर विश्व कप में इतिहास रच दिया है।

निकोलस डेविन ‘रिटायर आउट’ होने वाले पहले बल्लेबाज: 10 ओवर में बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामीबिया को माइकल लिंगेन ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दूसरी ओर, निकोलस डिवाइन रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे। तो 16 गेंदों में 18 रन बनाकर छठे ओवर में निकोलस डेविन रिटायर हो गए| उनकी जगह डेविड वीस बल्लेबाजी करने आए| टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी को ‘रिटायर आउट’ किया गया है| रिटायर आउट होने से पहले पहला बल्लेबाज अंपायर को बताता है कि वह क्रीज छोड़ रहा है।

अश्विन भी हुए ‘रिटायर्ड आउट’: आईपीएल 2022 के एक मैच में राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपरजाइंट्स का आमना-सामना हुआ। इस मैच में शिमरोन हेटमायर और रविचंद्रन अश्विन ने अर्धशतकीय साझेदारी की, लेकिन टीम की खातिर अश्विन 19वें ओवर में 28 रन पर “रिटायर आउट” हो गये| चूंकि उनके पास रियान पराग की तरह आक्रामक हिटिंग की कमी थी, इसलिए अश्विन रिटायर होकर वापस आ गए। जिससे रियान पराग को बल्लेबाजी के लिए आने का मौका मिला|अश्विन आईपीएल के इतिहास में इस तरह से संन्यास लेने वाले पहले बल्लेबाज हैं|

क्या है रिटायर आउट नियम?: एमसीसी नियम 25.4.3 के अनुसार, यदि कोई बल्लेबाज 25.4.2 (बीमारी, चोट या किसी अन्य अपरिहार्य कारण) के अलावा किसी अन्य कारण से मैदान छोड़ता है, तो खिलाड़ी केवल बल्लेबाजी करने के लिए वापस आ सकता है। जब विरोधी कप्तान अनुमति देता है| यदि किसी कारण से बल्लेबाज अपनी पारी फिर से शुरू करने में असमर्थ है, तो बल्लेबाज को ‘रिटायर्ड आउट’ माना जाता है। दूसरी ओर, जब किसी खिलाड़ी को अंपायर द्वारा रिटायर घोषित कर दिया जाता है, तो वह विपक्षी कप्तान की सहमति के बिना बल्लेबाजी करने के लिए लौट सकता है।

यह भी पढ़ें-

ईवीएम को लेकर फिर भड़की चिंगारी; एलन मस्क और पूर्व केंद्रीय मंत्री के बीच बहस!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,500फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें