25 C
Mumbai
Saturday, February 24, 2024
होमदेश दुनियापर्यटकों को मुफ्त वीजा​: श्रीलंका के बाद 'इस' देश ने भारतीयों के...

पर्यटकों को मुफ्त वीजा​: श्रीलंका के बाद ‘इस’ देश ने भारतीयों के लिए पेश किया खास ऑफर!

हाल ही में श्रीलंका कैबिनेट ने भारत समेत सात देशों को मुफ्त वीजा देने का फैसला किया है।​​ श्रीलंका ने भारत, रूस, चीन, थाईलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया और जापान सहित छह देशों के ​पर्यटकों को मुफ्त वीजा देना शुरू कर दिया है।

Google News Follow

Related

कोरोना वायरस के बाद आई आर्थिक तबाही से उबरने के लिए कई देश अलग-अलग योजनाएं लागू कर रहे हैं। कई देश अलग-अलग नीतियां लागू करके देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ देश पर्यटन को बढ़ावा देकर अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं। हाल ही में श्रीलंका कैबिनेट ने भारत समेत सात देशों को मुफ्त वीजा देने का फैसला किया है।श्रीलंका ने भारत, रूस, चीन, थाईलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया और जापान सहित छह देशों के पर्यटकों को मुफ्त वीजा देना शुरू कर दिया है।
​इस बीच, श्रीलंका के बाद अब थाईलैंड ने भी भारत और ताइवान के नागरिकों के लिए वीजा की जरूरत खत्म कर दी है। थाई सरकार के इस फैसले से भारतीय नागरिक 30 दिनों तक बिना वीजा के थाइलैंड में रह सकते हैं और यात्रा कर सकते हैं। यह फैसला कल (1 नवंबर) से लागू हो जाएगा| भारत और ताइवान के नागरिकों को अगले साल मई के अंत तक छूट रहेगी|थाई सरकार ने पिछले महीने से चीनी नागरिकों के लिए वीज़ा की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है। इसके बाद अब भारतीय और ताइवानी नागरिकों के लिए भी ऐसा ही फैसला लिया गया है|
थाईलैंड सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक,1 जनवरी 2023 से 29 अक्टूबर 2023 तक 2.2 करोड़ पर्यटक थाईलैंड आए. थाईलैंड की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का योगदान 25 अरब डॉलर है।थाई सरकार के प्रवक्ता चाई वाचारोंके ने कहा कि भारत और ताइवान के पर्यटक थाईलैंड में 30 दिनों तक रह सकते हैं।पर्यटन की दृष्टि से भारत हमारे लिए चौथा सबसे बड़ा बाजार बनकर उभरा है।पिछले 10 महीनों में 12 लाख भारतीय नागरिक पर्यटन के लिए थाईलैंड आए हैं। थाईलैंड पर्यटन में भारत से आगे तीन देश मलेशिया,चीन और दक्षिण कोरिया हैं।
​थाईलैंड सरकार का लक्ष्य है कि इस साल उनके देश में 2.8 करोड़ पर्यटक आए| यानी थाई सरकार चाहती है कि अगले दो महीनों में 60 लाख पर्यटक थाईलैंड आएं। हाल के दिनों में थाईलैंड के निर्यात में काफी गिरावट आई है। इसका थाईलैंड की अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर पड़ा है| इसीलिए थाई सरकार ने पर्यटन पर ध्यान केंद्रित किया है। थाई सरकार अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रयास कर रही है।
​यह भी पढ़ें-

दीपिका पादुकोण को ट्रोल करने वालों पर भड़की कांग्रेस की सुप्रिया श्रीनेत; कहा, “मेरे अपने जीवन में…”

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें