27 C
Mumbai
Thursday, July 25, 2024
होमदेश दुनियाभारत ने निर्माण किया टीएनटी से उच्च क्षमता वाला नॉन न्यूक्लियर विस्फोटक !

भारत ने निर्माण किया टीएनटी से उच्च क्षमता वाला नॉन न्यूक्लियर विस्फोटक !

SEBEX 2 में विश्व स्तर पर सैन्य क्षमताओं में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है, क्योंकि यह पारंपरिक हथियारों में पाए जाने वाले विशिष्ट टीएनटी के विस्फोट के स्तर को पार कर दो गुना अधिक फ़ायरपावर देता है।

Google News Follow

Related

हाल ही में भारत ने परीक्षण कर नए नॉन न्यूक्लियर विस्फोटक के निर्माण की घोषणा की है। बताया जा रहा है यह विस्फोटक विश्व भर में उपयोग में लिए जाने वाले ट्राइनाइट्रो ट्यूलोइन (TNT) अर्थात टीएनटी से दोगुना से अधिक विस्फोटक है।

नए बनाए गए इस विस्फोटक का नाम SEBEX 2 रखा गया है। परीक्षण के बाद इसे भारतीय नौसेना ने प्रमाणित किया है। कहा जा रहा है SEBEX 2 विस्फोटक से लेस कोई भी हथियार दो गुना और शक्तिशाली हो सकता है। इसे नागपुर की सोलर इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी इकनॉमिक एक्सक्लूसिव लिमिटेड (ईईएल) ने इस विफोटक का निर्माण किया है।

SEBEX 2 में विश्व स्तर पर सैन्य क्षमताओं में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है, क्योंकि यह पारंपरिक हथियारों में पाए जाने वाले विशिष्ट टीएनटी के विस्फोट के स्तर को पार कर दो गुना अधिक फ़ायरपावर देता है।

कहा जा रहा है ऐसे तीन प्रकार के विस्फोटक बनाए गए है, जो सभी प्रकार के हथियारों की फ़ायरपवार को बढ़ाने के लक्ष्य से बनाये गए है। SEBEX २ की बात की जाए तो दुनिया में बने किसी भी विस्फोटक से अधिक विफोटक और खतरनारक है। इसका ब्लास्ट किसी भी टारगेट का चकनाचूर करने के लिए काफी है।  टीएनटी का विस्फोट पारंपरिक डेंटेक्स और ट्रोपेक्स से ज्यादा होता है, पर परीक्षण के बाद कहा जा रहा है की SEBEX 2 टीएनटी से भी 2 गुना घातक और परिणामकारी है, जो इसे नॉन न्यूक्लियर विस्फोटकों की कैटेगरी में सबसे घातक बनाता है।

इसके परीक्षण के बाद से यह कहा जा रहा है कि बम, तोप गोले और हथियार का वजन बढ़ाए बिना उनकी मारक क्षमता बढ़ाने की क्षमता इसकी मांग को और भी बढ़ाएगी। इसके अलावा ईईएल के बनाये स्टोरेज और हैंडलिंग के लिए सुरक्षित एक थर्मोबेरिक विस्फोटक एसआईटीबीईएक्स 1 और सिमेक्स 4, दोनों को भारतीय नौसेना से प्रमाणित किया गया है।
यह भी पढ़ें-

इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी होंगे ‘इस’ देश का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,489फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
167,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें