34 C
Mumbai
Tuesday, May 21, 2024
होमदेश दुनियाक्या दोबारा मास्क पहनने का समय आ गया है? देखिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ...

क्या दोबारा मास्क पहनने का समय आ गया है? देखिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ क्या कहते हैं​!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोविड के 2,669 सक्रिय मामले हैं। बुधवार को सामने आए 614 दैनिक मामले मई के बाद से सबसे अधिक हैं, जिससे खतरा काफी बढ़ गया है। कोरोना के नए सब-वेरिएंट JN.1 ने लोगों में दहशत पैदा कर दी है।

Google News Follow

Related

देश में कोरोना एक बार फिर सिर उठा चुका है|कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं|पिछले 24 घंटों में देशभर में कुल 358 कोरोना मरीज बढ़े हैं, जिनमें से 300 मामले अकेले केरल में हैं। कोरोना से देश में छह लोगों की मौत हो चुकी है| केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोविड के 2,669 सक्रिय मामले हैं। बुधवार को सामने आए 614 दैनिक मामले मई के बाद से सबसे अधिक हैं, जिससे खतरा काफी बढ़ गया है। कोरोना के नए सब-वेरिएंट JN.1 ने लोगों में दहशत पैदा कर दी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस नए स्ट्रेन को JN.1 नाम दिया है। यह ओमीक्रॉन वायरस का एक उप प्रकार है। फिलहाल कहा जा रहा है कि कोई बड़ा खतरा नहीं है| डब्ल्यूएचओ ने कहा कि सर्दियों की शुरुआत और कई देशों में जेएन.1 संक्रमण बढ़ने के साथ।
पहले से बीमार लोगों के लिए ख़तरा: WHO के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने बताया कि, कोविड को सामान्य सर्दी-जुकाम न समझें। जो लोग गंभीर रूप से बीमार हैं उन्हें अधिक खतरा है। इससे दिल का दौरा, स्ट्रोक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि कोरोना का यह नया प्रकार अधिक संक्रामक है, लेकिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने का समय नहीं मिल रहा है। भारत में कोरोना टीकाकरण के बाद लोगों को नए वायरस का खतरा कम हो गया है।
कोरोना सावधानियां सलाह: 2020 में कोरोना की पहली लहर और 2021 में घातक डेल्टा वैरिएंट ने भारत की स्वास्थ्य प्रणाली में काफी सुधार किया है। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या पर काबू पाने के लिए देश तैयार है| डॉ. स्वामीनाथन ने लोगों से कोरोना को लेकर सावधानी बरतने पर जोर दिया। उन्होंने बुजुर्गों और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी।
यह भी पढ़ें-

कांग्रेस का बदलेगा पता, इस छह मंजिला इमारत में शिफ्ट होंगी ऑफिस

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,601फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
154,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें