25 C
Mumbai
Tuesday, July 23, 2024
होमदेश दुनियाकल से पाक में नहीं बिकेगा पेट्रोल-डीज़ल; पेट्रोल पम्पिंग स्टेशन होंगे बंद...

कल से पाक में नहीं बिकेगा पेट्रोल-डीज़ल; पेट्रोल पम्पिंग स्टेशन होंगे बंद !

...हमें उनकी बात पर भरोसा नहीं है इसीलिए जब तक टैक्स नहीं हटाया जाता तब तक बंद रहेगा। सरकार की नीतियों को देखते हुए हो सकता है यह बंद अनिश्चित काल के लिए हो सकता है...

Google News Follow

Related

महंगाई, अलगाववाद, इस्लामिक कट्टरवाद, आर्मी शासन और रोज की मॉबलीचिंग से परेशान पाकिस्तान की परेशानी में कल से इज़ाफ़ा होने वाला है। पूरे पाकिस्तान में कल 5 जुलाई से पेट्रोल और ड़ीजल पम्पिंग स्टेशन्स ने बंद की घोषणा की है।

दरसल पकिस्तान को दिवालिया होने से बचाने के लिए आए आईएमएफ (IMF) ने पैसे देने के पीछे कई कड़ी शर्ते रखीं है, जिनमें से एक आम लोगों टैक्स का बोझा बढाकर पैसे ज़मा करना भी शामिल है। ऐसी शर्तों और बढ़ते हुए परराष्ट्रीय कर्जों तले दबे पाकिस्तान ने हाल ही में अपना बजट जारी किया, जो 1 जुलाई से लागू होगा। पाकिस्तान के हाल ही में आए बजट की बात करें तो उसका अगले तीन महीने की महंगाई का अनुमान 13 से 14 % बताया जा रहा है। इसीलिए बजट में पेट्रोल पम्पिंग स्टेशन पर 0.5 प्रतिशत का एडवांस टर्नओवर टैक्स लगाने की घोषणा की है। जिससे पेट्रोल बिक्री के पहले ही पाकिस्तान के पेट्रोल पंप्स को टैक्स जमा करवाना होगा।

हालांकि यूँ चवन्नी अठन्नी जमा करने से पाकिस्तान की महंगाई या गरीबी पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ेगा। पाकिस्तान के इस अतिरिक्त टैक्स से पुरे पाकिस्तान के पेट्रोल डीलर्स में असंतोष फैला है, और इस असंतोष का असर दिखाने के लिए पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन (PPDA) ने ५ जुलाई से पुरे पाकिस्तान में पेट्रोल पम्प बंद रखने की घोषणा की है।

पीपीडीए के चेयरमैन ने बताया है की, हमने सरकार से इस टॅक्स को जल्द से जल्द हटाने की मांग रखी है, इस टैक्स से हमारे बिजनेस बंद हो जायेंगे, हमारे तो जितने प्रॉफिट नहीं है आप कितना टैक्स लगा रहे है।सरकार ने हमसे स्ट्राइक रोकने को कहा है और टैक्स को हटाने का आश्वासन भी दिया है पर हमें उनकी बात पर भरोसा नहीं है इसीलिए जब तक टैक्स नहीं हटाया जाता तब तक बंद रहेगा। सरकार की नीतियों को देखते हुए हो सकता है यह बंद अनिश्चित काल के लिए हो सकता है।

पहले से ही पाकिस्तान की कमर दाल आटे की महंगाई और विदेशी कर्जों के बोझ ने तोड़ दी है, अब अगर पाकिस्तान में 13000 से ज्यादा पेट्रोल स्टेशन बंद करते है तो पेट्रोल की किल्लत और ट्रांसपोर्ट की कीमते बढ़ने से हालात और भी पतले हो सकते है। देखना यह होगा की पाकिस्तान PPDA की मांग को पूरा कर पाता है या फिर PPDA पाकिस्तान के हालात पर तरस खाते हुए इस अतिरिक्त टैक्स को स्वीकार करता है।

यह भी पढ़े-

Maharashtra: अजित पवार को बड़ा झटका; 15 से 20 नेता शरद पवार गुट में ​होंगे शामिल​! ​

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,495फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें