31 C
Mumbai
Sunday, May 19, 2024
होमदेश दुनियाराम कृपा! तो 2028 में देश में दूसरे नंबर पर होगी UP...

राम कृपा! तो 2028 में देश में दूसरे नंबर पर होगी UP की GDP

राम मंदिर के उद्घाटन के बाद टूरिस्ट में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल सकता है।

Google News Follow

Related

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के बाद टूरिस्ट में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल सकता है। सीबीआई की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश पर्यटन के क्ष्रेत्र बड़ी छलांग लगा सकता है। यूपी सरकार द्वारा टूरिस्ट के लिए किये गए निवेश का बड़ा फ़ायदा मिलेगा। दावा किया जा रहा है कि यूपी की जीडीपी यूरोपीय देश नार्वे से भी ज्यादा हो सकती है।

एसबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि राम मंदिर पूरा होने के बाद उत्तर प्रदेश में टूरिस्ट सेक्टर में जबरदस्त बूस्ट आने वाला है। यूपी सरकार ने जिस तरह से इस सेक्टर के लिए काम किया है उसे देखते हुए वित्त वर्ष 2025 में 20 से लेकर 25 हजार करोड़ रुपये की कमाई होने वाली है। यूपी बजट के अनुसार, मौजूदा वित्त वर्ष में राज्य का टैक्स रेवेन्यू 2.5 लाख करोड़ के आसपास पहुंच सकता है।

एसबीआई की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राज्य में 2022 की तुलना में 2024 में टूरिस्ट सेक्टर में दो गुना उछल आ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में घरेलू टूरिस्टों ने 2.2 लाख करोड़ रुपये खर्च किया था। जबकि विदेशी पर्यटकों ने इसी साल 10 हजार करोड़ के आसपास खर्च किया था। इस आंकड़े की तुलना में 2024 के अंत तक अयोध्या में बन रहे राम मंदिर और और यूपी सरकार द्वारा टूरिस्ट सेक्टर में किये गए निवेश को देखते हुए यह खर्च 4 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है।

रिपोर्ट में कहा गया कि 2024 में बड़ी संख्या में यूपी में पर्यटक आएंगे, जो तमाम रिकार्ड तोड़ सकते हैं। 2022 में घरेलू टूरिस्टों की संख्या 32 करोड़ थी, जबकि विदेशी मेहमानों की संख्या 2.21 करोड़ थी.जो रिकार्ड़ संख्या है। वहीं, सीबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2028 तक जब देश कि अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर होगी। उस समय उत्तर प्रदेश की जीडीपी 50 बिलियन डॉलर के पार पहुंचने का अनुमान है।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि 2028 में यूपी की जीडीपी देश की अर्थव्यवस्था में दूसरे नंबर पर होगी। इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था यूरोपीय देश नार्वे से भी ज्यादा बड़ी हो जाएगी। यह उत्तर प्रदेश के लिए एक उपलब्धि होगी, जो प्रदेश बीमारू राज्य घोषित था. आज अगर उस राज्य की अर्थव्यवस्था देश में दूसरे नंबर पर होगी। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है।

ये भी पढ़ें

तमिलनाडु में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लाइव प्रसारण पर रोक,वित्त मंत्री का दावा     

रामलला प्राण प्रतिष्ठा: LIVE प्रसारण पर साइबर हमले का खतरा, अलर्ट

PM Modi ने “राम सेतु” पहुंच दी संजीवनी, जाने कोडंडाराम स्वामी मंदिर का महत्व  

अयोध्या राम मंदिर: प्राणप्रतिष्ठा समारोह के लिए 15 जोड़ों को सम्मानित, मुख्य यजमान कौन है?

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,602फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
153,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें