27 C
Mumbai
Sunday, July 21, 2024
होमदेश दुनियाArunachal Pradesh Assembly Elections 2024: भाजपा के आठ उम्मीदवार जीते!

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: भाजपा के आठ उम्मीदवार जीते!

पेमा खांडू लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। इससे पहले 2011 में उन्होंने मुक्तो सीट खाली कर दी थी उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु के कारण सीट खाली होने पर उन्होंने निर्विरोध उपचुनाव जीता।

Google News Follow

Related

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव शुरू होने से पहले ही भारतीय जनता पार्टी के आठ उम्मीदवारों ने जीत हासिल कर ली है| विपक्षी उम्मीदवारों द्वारा अपने आवेदन वापस लेने और उनके आवेदन खारिज होने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित आठ उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए।

पेमा खांडू लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। इससे पहले 2011 में उन्होंने मुक्तो सीट खाली कर दी थी उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु के कारण सीट खाली होने पर उन्होंने निर्विरोध उपचुनाव जीता।

ये उम्मीदवार जीते: मुक्तो विधानसभा क्षेत्र से अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, निल सीट से एर हेगे अप्पा, रोइंग सीट से मुचूमिथि, सागली सीट से एर रातू तेची, ईटानगर सीट से तेची कासो, ताली सीट से जिक्के ताको, न्यातोडुकोम तलिहा सीट से निर्विरोध जीते। जैसे ही कांग्रेस उम्मीदवार ने इस सीट से अपना आवेदन वापस लिया, भाजपा उम्मीदवार दासंगलू पुल ने भी ह्युलियांग विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की। दासांगलू ब्रिज को अंजॉ जिले की आयरन लेडी के रूप में जाना जाता है।

19 अप्रैल को होगा मतदान: अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ होंगे|  60 सदस्यीय विधानसभा और दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों (अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व) के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीटों पर 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं| अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ 19 अप्रैल को होंगे और इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 27 मार्च को समाप्त हो गई।

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की गिनती 2 जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इससे पहले केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा था कि देश का मूड दिखाने में अरुणाचल प्रदेश सबसे आगे है| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद से राज्य में जबरदस्त विकास हुआ है और जनता का भरपूर समर्थन और आशीर्वाद मिला है|

यह भी पढ़ें-

‘आप’ पार्टी को एक और झटका? शराब नीति मामले में एक और मंत्री ईडी ने किया तलब !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,500फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें