27 C
Mumbai
Thursday, July 25, 2024
होमदेश दुनियाBudget 2024 : Ayushman Bharat योजना में बड़े बदलाव का संकेत, 5...

Budget 2024 : Ayushman Bharat योजना में बड़े बदलाव का संकेत, 5 नहीं अब 10 लाख का बीमा कवर!

इस पूर्ण बजट में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और आयुष्मान भारत योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना की बीमा कवर सीमा को बढ़ाकर 5 लाख से ज्यादा करने की तैयारी में है।

Google News Follow

Related

मोदी सरकार 23 जुलाई 2024 को तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी| इस पूर्ण बजट से हर किसी को कुछ न कुछ उम्मीद है|देश में लोकसभा का नतीजा सबको पता है|इस पूर्ण बजट में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और आयुष्मान भारत योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना की बीमा कवर सीमा को बढ़ाकर 5 लाख से ज्यादा करने की तैयारी में है।

बीमा कवरेज सीमा में वृद्धि: एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनडीए सरकार आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या और बीमा राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है।सूत्रों से मिली जानकारी पर आधारित रिपोर्ट के मुताबिक, अब लाभार्थियों को दी जाने वाली बीमा राशि की सीमा को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने पर विचार किया जा रहा है|एनडीए सरकार अगले तीन वर्षों में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या दोगुनी करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

प्रस्ताव को अंतिम रूप: अगले तीन वर्षों में एबी-पीएमजेएवाई के तहत लाभार्थियों की संख्या दोगुनी करने पर जोर दिया जा सकता है। इससे देश की दो-तिहाई से ज्यादा आबादी को सीधा फायदा होगा। इस रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार देश की एक बड़ी आबादी को इलाज के लिए बड़ी राहत देने की तैयारी में है क्योंकि उनके कर्ज के जाल में फंसने की बात सामने आ रही है। इसलिए बीमा कवरेज को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने पर गंभीरता से विचार हो रहा है|

सरकार के खजाने पर बढ़ेगा बोझ: केंद्र सरकार इस महीने के अंत में 23 जुलाई को पूर्ण बजट पेश करेगी। इस बजट में बीमा क्षेत्र में इस बड़े फैसले की घोषणा हो सकती है| अगर आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा राशि बढ़ाने के फैसले की घोषणा की जाती है, तो सरकारी खजाने पर 12,706 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। अनुमान है कि इस योजना में लगभग 4-5 करोड़ लाभार्थी भाग लेंगे, जिनमें 70 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें-

सिगरेट देने से मना करने पर डॉक्टर ने की महिला की पिटाई: अस्पताल में भर्ती !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,489फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
167,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें