32 C
Mumbai
Tuesday, May 21, 2024
होमधर्म संस्कृतिमहाराष्ट्र की कुलस्वामिनी तुलजा भवानी के दरबार में उमड़े श्रद्धालु!

महाराष्ट्र की कुलस्वामिनी तुलजा भवानी के दरबार में उमड़े श्रद्धालु!

Google News Follow

Related

राज्य के अधिकांश हिस्सों में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम संपन्न हो चुका है| राज्य में गर्मी की छुट्टियों और चुनाव खत्म होने के कारण बुधवार को श्री तुलजा भवानी देवी का दरबार भक्तों से भरा रहा। देवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ पड़े। पूरा मंदिर क्षेत्र, महाद्वार रोड, भवानी रोड सचमुच लोगों से खचाखच भरा हुआ था।

महाराष्ट्र की कुलस्वामिनी श्री तुलजा भवानी देवी का मंदिर मंगलवार आधी रात के बाद खोला गया। चरण तीर्थ के बाद धार्मिक अनुष्ठान किए गए, भक्तों को देवी दर्शन के लिए मंदिर परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। जगदंबा के दर्शन के लिए सुबह-सुबह तुलजापुर शहर में प्रवेश करने वाले भक्तों की सुबह के शुरुआती घंटों में श्री कल्लोल तीर्थ में स्नान करने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी थी।

कल्लोल तीर्थ की तरह ही, मंदिर के गोमुख तीर्थ पर भी भक्तों की भीड़ थी। श्री तुलजा भवानी देवी के दर्शन, धर्मदर्शन, मुखदर्शन के लिए मंगलवार को पूरे दिन जगदंबा मंदिर और उसके आसपास श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

भक्तों की बड़ी-बड़ी कतारें लगी थीं। अभिषेक के लिए भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। व्यस्ततम दिनों में तुलजा भवानी मंदिर रात 1 बजे खुलता है। मंदिर प्रशासन द्वारा की गई योजना के कारण भक्तों की भारी भीड़ के बावजूद सभी को सुचारू रूप से और समय पर दर्शन मिल सके। मंदिर क्षेत्र में मौजूद हजारों श्रद्धालुओं ने माता राजा उदे-उदे के जयकारे लगाए और तुलजा भवानी देवी के चरणों में बड़ी श्रद्धा से प्रणाम किया|

इस जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा। गर्मी की छुट्टियाँ और अधिकांश क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के कारण राज्य के कोने-कोने से हजारों श्रद्धालु मंगलवार शाम को ही शहर में प्रवेश कर चुके थे। श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्रशासन की ओर से दोपहर करीब एक बजे मंदिर खोल दिया गया| 

यह भी पढ़ें-

LS 2024: “भाजपा 400 पार करेगी!” नरेंद्र मोदी अब भी हैं कायम!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,600फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
154,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें