30 C
Mumbai
Wednesday, July 17, 2024
होमबिजनेसकृत्रिम बुद्धिमत्ता संचालित जॉब बूम:  भविष्य के लिए तैयारी

कृत्रिम बुद्धिमत्ता संचालित जॉब बूम:  भविष्य के लिए तैयारी

रोजगार पर एआई का प्रभाव बहुआयामी होगा, जो विभिन्न क्षेत्रों और नौकरी भूमिकाओं को प्रभावित करेगा।

Google News Follow

Related

प्रशांत कारुलकर

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की तीव्र प्रगति काम की दुनिया में क्रांति लाने, नए अवसर पैदा करने और मौजूदा उद्योगों को बदलने के लिए तैयार है। जहां कुछ लोगों को एआई ऑटोमेशन के कारण नौकरी के विस्थापन का डर है, वहीं अन्य लोग एआई-संबंधित क्षेत्रों में कुशल पेशेवरों की मांग में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। इस बदलते परिदृश्य को प्रभावी रुप से समझने पर , युवाओं को एआई-संचालित कार्यबल में आगे बढ़ने के लिए खुद को आवश्यक कौशल और ज्ञान से तैयार करना होगा।

रोजगार पर एआई का प्रभाव बहुआयामी होगा, जो विभिन्न क्षेत्रों और नौकरी भूमिकाओं को प्रभावित करेगा। कुछ उद्योगों में, एआई से नियमित कार्यों को स्वचालित करने की उम्मीद की जाती है, जिससे उन क्षेत्रों में मानव श्रम की आवश्यकता कम हो जाएगी। हालाँकि, यह स्वचालन श्रमिकों के लिए समस्या-समाधान, रचनात्मकता और रणनीतिक सोच जैसे उच्च-स्तरीय संज्ञानात्मक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के नए अवसर भी पैदा करेगा।

एआई को व्यापक रूप से अपनाने से कई उभरते क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा मिलेगा, जिससे युवाओं के लिए आशाजनक कैरियर मार्ग उपलब्ध होंगे। इन क्षेत्रों में शामिल हैं:

• स्वास्थ्य सेवा: एआई स्वास्थ्य देखभाल को रोग निदान और उपचार से लेकर दवा की खोज और वैयक्तिकृत चिकित्सा तक बदल रहा है। इन अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और लागू करने के लिए एआई और स्वास्थ्य सेवा में विशेषज्ञता वाले पेशेवरों की अत्यधिक मांग होगी।

• वित्त: एआई वित्तीय उद्योग में क्रांति ला रहा है, स्वचालित व्यापार, जोखिम मूल्यांकन और धोखाधड़ी का पता लगाने में सक्षम बना रहा है। एआई और वित्त में कौशल रखने वाले युवा इन प्रगति का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में होंगे।

• विनिर्माण: एआई विनिर्माण प्रक्रियाओं को अनुकूलित कर रहा है, जिससे दक्षता, उत्पादकता और अनुकूलन में वृद्धि हो रही है। एआई-प्रेमी पेशेवर एआई-संचालित विनिर्माण प्रणालियों को डिजाइन और कार्यान्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

• परिवहन: एआई परिवहन को बदल रहा है, स्व-ड्राइविंग कारों, बुद्धिमान यातायात प्रबंधन और स्वायत्त रसद के लिए मार्ग प्रशस्त कर रहा है। एआई और परिवहन में विशेषज्ञता वाले युवा गतिशीलता के भविष्य को आकार देने में सहायक होंगे।

• रिटेल: एआई रिटेल अनुभव को बढ़ा रहा है, व्यक्तिगत उत्पाद अनुशंसाओं, ग्राहक सेवा के लिए चैटबॉट और एआई-संचालित आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को सक्षम कर रहा है। इस गतिशील क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एआई और रिटेल में कौशल रखने वाले पेशेवरों की मांग होगी।

ये भी पढ़ें 

 

स्वामी प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी को खत्म करने ली सुपारी!       

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सर्वव्यापी प्रभाव

एआई-संचालित कार्यबल के लिए आवश्यक कौशल

डोमेन-विशिष्ट विशेषज्ञता के अलावा, युवाओं को एआई-संचालित कार्यबल में सफल होने के लिए हस्तांतरणीय कौशल का एक सेट विकसित करना चाहिए:

• डेटा साक्षरता: एआई सिस्टम को समझने और सूचित निर्णय लेने के लिए डेटा एकत्र करने, विश्लेषण और व्याख्या करने की क्षमता आवश्यक होगी।

• प्रोग्रामिंग कौशल: एआई अनुप्रयोगों के विकास और उनके साथ बातचीत के लिए पायथन और आर जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं में एक मजबूत नींव महत्वपूर्ण होगी।

• आलोचनात्मक सोच और समस्या-समाधान: जटिल समस्याओं का विश्लेषण करने, पैटर्न की पहचान करने और रचनात्मक समाधान खोजने की क्षमता को एआई युग में अत्यधिक महत्व दिया जाएगा।

• संचार और सहयोग: एआई सिस्टम के साथ-साथ अंतःविषय टीमों में प्रभावी ढंग से काम करने के लिए प्रभावी संचार और सहयोग कौशल सर्वोपरि होंगे।

• अनुकूलनशीलता और आजीवन सीखना: तकनीकी परिवर्तन की तीव्र गति के लिए आगे रहने के लिए निरंतर सीखने और अनुकूलन की आवश्यकता होगी।

एआई-संचालित भविष्य के लिए तैयारी

युवा लोग एआई-संचालित भविष्य के लिए तैयारी कर सकते हैं:

• शिक्षा और प्रशिक्षण को आगे बढ़ाना: एआई और संबंधित क्षेत्रों में आवश्यक कौशल और ज्ञान हासिल करने के लिए प्रासंगिक पाठ्यक्रमों, प्रमाणपत्रों और बूटकैंप में नामांकन करें।

• व्यावहारिक परियोजनाओं में संलग्न होना: सैद्धांतिक ज्ञान को लागू करने और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए हैकथॉन, इंटर्नशिप और अनुसंधान परियोजनाओं में भाग लें।

• नेटवर्किंग और कनेक्शन बनाना: एआई से संबंधित क्षेत्रों में पेशेवरों से जुड़कर उनके अनुभवों से सीखें और सहयोग के अवसर तलाशें।

• एआई रुझानों के बारे में सूचित रहना: उद्योग प्रकाशनों को पढ़कर, सम्मेलनों में भाग लेना और ऑनलाइन मंचों में भाग लेकर एआई में नवीनतम विकास से अवगत रहें।

एआई नौकरी नष्ट करने वाला नहीं है:  यह एक जॉब ट्रांसफार्मर है। एआई को अपनाकर और खुद को सही कौशल से लैस करके, युवा एआई-संचालित कार्यबल में आगे बढ़ सकते हैं और काम के भविष्य को आकार दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें 

 

क्या लालू जैसे “मसखरा” बनने की कोशिश कर रहे नीतीश कुमार?  

भारत की ऊंची उड़ान

यूनिकॉर्न कैसे स्थापित करें: युवाओं के लिए एक गाइड बुक   

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,505फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
164,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें