28 C
Mumbai
Wednesday, February 28, 2024
होमबिजनेसभारत ने पेप्सिको के FC5 आलू का पेटेंट रद्द किया 

भारत ने पेप्सिको के FC5 आलू का पेटेंट रद्द किया 

Google News Follow

Related

भारतीय किसानों के लिए अच्छी खबर है। भारत ने पेप्सिको के चिप्स बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली एफसी 5 आलू पर से पेटेंट को रद्द कर दिया है। बताया जाता है कि इस आलू में नमी नहीं होती है इसलिए यह चिप्स बनाने के लिए काफी अछी मानी जाती है।

क्या है मामला
मालूम हो कि गुजरात में किसानों द्वारा एफसी5 उगाया जा रहा था। जिस पर पेप्सिको कंपनी ने उन किसानों पर मुकदमा कर दिया। यह मामला 2019 का बताया जाता है। कंपनी का कहना था कि आलू के इस किस्म पर उसका अधिकार है। कोई भी कम्पनी के इजाजत के बिना इस आलू के किस्म को नहीं ऊगा सकता है। जिसका किसानों ने भारी विरोध किया। जिसको अब किसानों के अधिकार क संरक्षण प्राधिकरण ( पीपीवीएफआर) ने इस पेटेंट को रद्द कर दिया।

 किसानों पर मुक़दमा
2019 में पेप्सिको कम्पनी ने इस किस्म के आलू उगाने वाले किसानों पर मुकदमा किया था जिसका किसानों ने विरोध किया था, हालांकि बाद में कम्पनी ने अपन मुकदमा वापस ले लिया था। इसके बाद  किसानों इस मुकदमें को लड़ने की तैयारी की थी। बताया जाता है कि शुरू में चार किसान इस मुकदमें को लड़ रहे थे बाद इस केस देशभर के किसान जुड़ गए। इसके बाद फार्मर्स राइट्स कार्यकर्ता कविता कुरुगंती ने एफसी 5 किस्म आलू के पेटेंट  राइट्स को रद्द करने के लिए पीपीवीएफआर अथॉरिटी में एक याचिका दायर की।

कोई भी उगा सकता है
जिसके बाद अथॉरिटी ने कविता कुरुगंती द्वारा दिए गए तर्क को सही ठहराते हुए पेटेंट राइट्स को रद्द कर दिया। बता दें कि अब इस पेटेंट के रद्द होने के बाद कोई भी इस आलू के किस्म को उगा सकता है। जबकि पेप्सिको ने यह अधिकार कुछ किसानों को ही दे रखी थी।

ये भी पढ़ें

क्रिप्टो बाजार में हाहाकार, कई डिजिटल करेंसी के भाव धराशायी   

भारतीय मूल की अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ IMF की बनी पहली उप प्रबंध निदेशक  

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,746फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
132,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें