36 C
Mumbai
Thursday, February 29, 2024
होमन्यूज़ अपडेटमहाराष्ट्र ड्रोन मिशन': छह संभागीय, बारह जिला स्तरीय ड्रोन केंद्रों का निर्माण...

महाराष्ट्र ड्रोन मिशन’: छह संभागीय, बारह जिला स्तरीय ड्रोन केंद्रों का निर्माण प्रस्तावित !

इस ड्रोन सेंटर का मुख्यालय आईआईटी मुंबई में स्थापित किया जाएगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने इस संबंध में निर्णय लिया. ड्रोन तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल से औद्योगिक क्षेत्र में बड़े बदलाव आ रहे हैं। यह तकनीक प्रशासनिक क्षेत्र में भी उपयोगी है।

Google News Follow

Related

राज्य सरकार ने ‘महाराष्ट्र ड्रोन मिशन’ के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है। उसके तहत राज्य में ड्रोन केंद्रों का एक नेटवर्क तैयार किया जाएगा और छह संभागीय और बारह जिला स्तरीय ड्रोन केंद्र बनाए जाएंगे|इस ड्रोन सेंटर का मुख्यालय आईआईटी मुंबई में स्थापित किया जाएगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने इस संबंध में निर्णय लिया. ड्रोन तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल से औद्योगिक क्षेत्र में बड़े बदलाव आ रहे हैं। यह तकनीक प्रशासनिक क्षेत्र में भी उपयोगी है।

आईआईटी मुंबई ने महाराष्ट्र ड्रोन मिशन पर एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की और महाराष्ट्र को ड्रोन हब के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग को सौंप दी।

रिपोर्ट में ड्रोन अभियान के उद्देश्यों, संभावित अवसरों, चुनौतियों, ड्रोन के उपयोग से संबंधित प्रचलित नियमों और विनियमों आदि को शामिल किया गया है।राज्य में इंजीनियरिंग शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों, सरकारी एजेंसियों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों की भागीदारी से ड्रोन तकनीक विकसित करना प्रस्तावित है।विभिन्न प्रशासनिक विभागों द्वारा उनकी समस्या एवं परियोजना आवश्यकता के अनुरूप बजटीय प्रावधान के माध्यम से धनराशि उपलब्ध करायी जानी है।परियोजना को पांच साल में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की योजना है।

इस परियोजना के माध्यम से ड्रोन तकनीक से संबंधित एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जा सकता है और इसका उपयोग औद्योगिक प्रतिष्ठानों, स्टार्टअप और बाहरी उपयोगकर्ताओं द्वारा व्यावसायिक आधार पर किया जा सकता है।इस प्रोजेक्ट के तहत जिला, विभाग और केंद्रीय स्तर के ड्रोन सेंटर बनाए जाएंगे|इसका उद्देश्य राज्य में कृषि, आपदा राहत, सर्वेक्षण, आपूर्ति और वितरण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में ड्रोन तकनीक का उपयोग करना है।

राज्य सरकार ने महाराष्ट्र ड्रोन अभियान परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 238 करोड़ 63 लाख रुपये का फंड मंजूर किया है। इस परियोजना के क्रियान्वयन, इसमें परिवर्तन हेतु मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति नियुक्त की गयी है।

यह भी पढ़ें-

मराठा आरक्षण : छगन भुजबल को मिली शिंदे गुट से चुनौती !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,746फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
132,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें