30 C
Mumbai
Monday, April 22, 2024
होमब्लॉग'सबका साथ, सबका विकास'; हम है प्रधानमंत्री मोदी का परिवार

‘सबका साथ, सबका विकास’; हम है प्रधानमंत्री मोदी का परिवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पहल 'सबका साथ, सबका विकास' पूरे देश को अपना परिवार समझ कर भारत में सकारात्मक बदलाव लाया है। इस नीति का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों को समान अवसर प्रदान करना और समग्र विकास सुनिश्चित करना है।

Google News Follow

Related

-प्रशांत कारुलकर

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव ने रविवार को पटना के गांधी मैदान में आयोजित रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी हमले किए थे| आज हर भारतीय यह कह रहा है कि हम है मोदी का परिवार| यह आज हर एक भारतीय गर्व से कह रहा है| हम मोदी का परिवार क्यों है? इसका उत्तर साफ है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पहल ‘सबका साथ, सबका विकास’ पूरे देश को अपना परिवार समझ कर भारत में सकारात्मक बदलाव लाया है। इस नीति का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों को समान अवसर प्रदान करना और समग्र विकास सुनिश्चित करना है।

पिछले कुछ वर्षों में, भारत के उन्नति के लिए इस नीति के तहत कई महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू किया गया है, जिनमें ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आधारभूत संरचना का विकास, गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम, और वित्तीय समावेशन पहल शामिल हैं। इन योजनाओं के परिणामस्वरूप, देश भर में गरीबी में कमी आई है, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार हुआ है, और लोगों के जीवन स्तर में वृद्धि हुई है।

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि कैसे ‘सबका साथ, सबका विकास’ की नीति पूरे देश में सकारात्मक बदलाव ला रही है:

आयुष्मान भारत योजना: इस योजना के तहत, गरीब और वंचित परिवारों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है। इससे गरीबों को इलाज के लिए आर्थिक बोझ कम हुआ है।

उज्ज्वला योजना: इस योजना के तहत, ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इससे उन्हें स्वच्छ ईंधन मिल रहा है और उनकी सेहत में सुधार हो रहा है।

स्वच्छ भारत अभियान: इस अभियान के तहत, देश भर में स्वच्छता पर ध्यान दिया जा रहा है। इससे गांवों और शहरों में सफाई व्यवस्था में सुधार हुआ है।

‘सबका साथ, सबका विकास’ की नीति अभी भी प्रगति पर है, लेकिन यह पहले से ही देश भर में सकारात्मक बदलाव ला रही है। यह नीति यह सुनिश्चित करने का प्रयास करती है कि समाज का कोई भी वर्ग पीछे न रह जाए और सभी को विकास का लाभ मिले। मोदीजी अपनी इस निती के साथ हमारे लिए घर के मुख्य सदस्य के तौर पर खड़े है, इसलिए हमें गर्व है के हम उनके परिवार का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें-

हिंद महासागर में भारत की रणनीति: चीन- मालदीव को एक और झटका

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,641फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
148,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें