30 C
Mumbai
Wednesday, May 29, 2024
होमदेश दुनियाभारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री​ ने किया सन्यास लेने की...

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री​ ने किया सन्यास लेने की घोषणा!

Google News Follow

Related

भारतीय स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल वीडियो पोस्ट कर अपने फैंस को अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया। इस वीडियो में वह अपने सफर के बारे में बात करते हैं और जिक्र करते हैं कि अब नए लोगों को मौका देने का समय आ गया है। सुनील छेत्री अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 6 जून को कुवैत के खिलाफ खेलेंगे। 39 साल के सुनील छेत्री ने भारत के लिए खेलते हुए कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं|

सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉल का चेहरा हैं। उन्होंने देश के लिए 150 मैचों में 94 गोल किए हैं। वह फिलहाल अंतरराष्ट्रीय गोलस्कोररों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। अपने संन्यास की घोषणा करते हुए छेत्री ने भारत के लिए फुटबॉल खेलने के अपने सफर को याद किया और कहा कि उन्हें अभी भी वह समय याद है जब मैंने अपना पहला मैच खेला था।

मेरा पहला मैच, मेरा पहला गोल, मेरी यात्रा का सबसे यादगार पल था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं देश के लिए इतने सारे मैच खेल पाऊंगा।’ रिटायरमेंट के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि जब उन्होंने रिटायर होने का फैसला किया तो सबसे पहले अपने माता-पिता और पत्नी को इसके बारे में बताया|

हाल ही में कुवैत और कतर के खिलाफ फीफा विश्व कप 2026 और एएफसी एशियाई कप 2027 के लिए प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफायर के दूसरे चरण के लिए टीम इंडिया की घोषणा की गई थी। 6 जून को कोलकाता में कुवैत के खिलाफ ग्रुप ए के आखिरी दो मैच खेलने के बाद, भारत 11 जून को दोहा में कतर से भिड़ेगा।

भारत चार मैचों में चार अंकों के साथ ग्रुप में दूसरे स्थान पर है। समूह की शीर्ष दो टीमें फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करेंगी और एएफसी एशियाई कप सऊदी अरब 2027 में अपनी जगह बुक करेंगी। सुनील छेत्री ने 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल भी किया। छेत्री ने अपने फुटबॉल करियर के दौरान छह बार एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है। इसके अलावा उन्हें 2011 में अर्जुन पुरस्कार और 2019 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें-

पूर्वांचल में गरजे पीएम मोदी, साधा अखिलेश पर निशाना, कहा यदुवंशी होकर श्रीकृष्ण को गाली देते हैं!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,592फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
157,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें