22 C
Mumbai
Friday, February 23, 2024
होमदेश दुनिया40 रेस्टोरेंट, 7100 लोगों की बैठने की क्षमता...; दुनिया का सबसे बड़ा...

40 रेस्टोरेंट, 7100 लोगों की बैठने की क्षमता…; दुनिया का सबसे बड़ा जहाज ?

सभी सुविधाओं से परिपूर्ण जहाज समुद्री यात्रा करते हैं। लेकिन दुनिया का सबसे बड़ा जहाज कौन सा है? ऐसा सवाल तो आपने पूछा ही होगा|क्या आप दुनिया के सबसे मशहूर जहाज के बारे में जानते हैं?

Google News Follow

Related

समुद्र से यात्रा करना किसे पसंद नहीं है? बहुत से लोग सोचते हैं कि वे एक आलीशान जहाज़ पर चढ़कर समुद्र की यात्रा करना चाहते हैं। इसके लिए कई क्रूज और जहाज उपलब्ध हैं। सभी सुविधाओं से परिपूर्ण जहाज समुद्री यात्रा करते हैं। लेकिन दुनिया का सबसे बड़ा जहाज कौन सा है? ऐसा सवाल तो आपने पूछा ही होगा|क्या आप दुनिया के सबसे मशहूर जहाज के बारे में जानते हैं?

दुनिया का सबसे बड़ा जहाज: दुनिया का सबसे बड़ा जहाज, आइकॉन ऑफ द सीज… रॉयल कैरेबियन ग्रुप से संबंधित एक विशाल जहाज है। यह जहाज जितना विशाल है| यह उतना ही शानदार है| इस जहाज पर आपको सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां आपके भोजन और मनोरंजन की व्यवस्था की जाएगी। इस जहाज की लंबाई 365 मीटर है| तो उनमें से 20 हैं. इस जहाज में एक बार में 7 हजार 100 लोग सफर कर सकते हैं|

जहाज में 7 स्विमिंग पूल और 6 वॉटर स्लाइड हैं। 40 से अधिक रेस्तरां जहाज पर हैं। यहां एक बार और लाउंज भी है। आइकॉन ऑफ द सीज को बनाने में 149 अरब रुपए खर्च हुए हैं।

विशाल जहाज की पहली यात्रा की शुरुआत: 27 जनवरी को, जहाज मियामी, फ्लोरिडा से अपनी पहली यात्रा पर निकला। जहाज कैरेबियन सागर में विभिन्न द्वीपों का दौरा करेगा। इस विशालकाय जहाज को बनाने में 149 अरब रुपए खर्च हुए हैं। अगर आप इस क्रूज पर सफर करना चाहते हैं तो आपको 1.5 लाख से 2.24 लाख रुपये तक चुकाने होंगे|

पर्यावरणविदों का विरोध: हालांकि यह जहाज बेहद आलीशान है, लेकिन कई पर्यावरणविदों ने इसकी आलोचना की है। पर्यावरण कार्यकर्ताओं का दावा है कि जहाज एलएनजी ईंधन पर चलता है लेकिन इससे मीथेन गैस उत्सर्जित होगी। पर्यावरणविद कह रहे हैं कि इससे पर्यावरण को नुकसान होगा| रॉयल कैरेबियन ग्रुप का दावा है कि इनमें से 24% से अधिक क्रूज ऊर्जा कुशल हैं।

यह भी पढ़ें-

Budget Session 2024:​ राम मंदिर निर्माण, तीन तलाक, अनुच्छेद 370; राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,761फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें