33 C
Mumbai
Tuesday, May 21, 2024
होमबिजनेसअब आयुष्मान योजना का लाभ आंगनवाड़ी-आशा कार्यकर्ताओं को भी मिलेगा

अब आयुष्मान योजना का लाभ आंगनवाड़ी-आशा कार्यकर्ताओं को भी मिलेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए किया ऐलान

Google News Follow

Related

मोदी सरकार ने गुरुवार को अपने दूसरे कार्यकाल के अंतिम बजट में आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने की घोषणा की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि इस योजना का लाभ अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, आशा कार्यकर्ताओं को भी मिलेगा। बता दें कि आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवार को हर साल 5 लाख रुपये तक की मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

इस दौरान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए सरकार टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर का टीका मुफ्त में दिया जाएगा। वहीं आंगनवाड़ी केंद्रों का भी विकास किया जाएगा। वित्त मंत्री ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बजट में कहा कि सरकार अगले पांच साल तक 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि देश में एक करोड़ से ज्यादा महिलायें लखपति दीदी बन गई हैं।

बता दें कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना बजट भाषण शुरू करते हुए कहा कि ” भारतीय अर्थव्यवस्था में सकारात्मक परिवर्तन देखे गए हैं। सबका साथ, सबका विकास के साथ सरकार ने चुनौतियों पर काबू पाया है। हमारे सरकार में अर्थव्यवस्था को दोगुना किया गया है। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि संरचनात्मक सुधार किये गए हैं, जन समर्थक सुधार किये गए हैं,अर्थव्यवस्था को नई धार मिली है साथ ही देश को नई आशा की भावना मिली है। उन्होंने कहा कि देश महामारी पर विजय प्राप्त किया है।

ये भी पढ़ें

40 रेस्टोरेंट, 7100 लोगों की बैठने की क्षमता…; दुनिया का सबसे बड़ा जहाज ?

भुजबल, वडेट्टीवार समाज को गुमराह कर रहे हैं, बबनराव तावडे का आरोप !

संसद का बजट सत्र: कैसा होगा बजट 2024? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अहम संकेत !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,601फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
154,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें