36 C
Mumbai
Thursday, February 29, 2024
होमदेश दुनियापवित्र भूमि में सोने की खदानें मिलीं​, क्या यह देश उपजाऊ होगा?

पवित्र भूमि में सोने की खदानें मिलीं​, क्या यह देश उपजाऊ होगा?

सऊदी अरब के मक्का में सीधे तौर पर सोने का बड़ा भंडार पाया गया है। हाल ही में इसकी घोषणा भी कर दी गई है, जिधर देखो उधर सोना ही सोना दिखाई देता है। यहां बड़ी-बड़ी खदानें पाई जाती हैं। दिलचस्प बात यह है कि ये खदानें पवित्र भूमि में पाई गई हैं।

Google News Follow

Related

हाल ही में सऊदी अरब देश की ओर से एक बहुत बड़ा ऐलान किया गया है|क्या इस घोषणा के बाद यह देश उपजाऊ हो जायेगा? ये सवाल लगातार उठता रहता है| सऊदी अरब के ऐलान के बाद अब पूरी दुनिया का ध्यान उन पर है| सऊदी अरब के मक्का में सीधे तौर पर सोने का बड़ा भंडार पाया गया है। हाल ही में इसकी घोषणा भी कर दी गई है, जिधर देखो उधर सोना ही सोना दिखाई देता है। यहां बड़ी-बड़ी खदानें पाई जाती हैं। दिलचस्प बात यह है कि ये खदानें पवित्र भूमि में पाई गई हैं।

इस्लाम के पवित्र शहर सऊदी अरब के मक्का में सोने की एक बड़ी खदान की खोज की गई है। सऊदी अधिकारियों ने घोषणा करते हुए ये बेहद अहम जानकारी साझा की| सऊदी अधिकारियों के अनुसार, सोने की खदान की खोज मक्का क्षेत्र के अल खुरमा गवर्नरेट में मंसूराह मस्सारा सोने की खदान से 100 किमी दक्षिण में की गई थी। उस खदान में भारी मात्रा में सोना पाया गया है और वहां सोने का बहुत बड़ा भंडार है|सऊदी अरब माइनिंग कंपनी के मुताबिक इस इलाके में सोने के कई भंडार मिले हैं। इससे साफ तौर पर कहा गया है कि इस इलाके में खनन की आशंका है|

कंपनी ने 2022 में यहां सोने की संभावनाएं तलाशनी शुरू की और यहां उसे शुरुआती सफलता भी मिली। अत: यह स्पष्ट है कि यहां सोने का बड़ा भंडार है। मंसूराह मस्सारा के पास सोने का भंडार खोजा गया था। इसी पृष्ठभूमि में अब कंपनी ने 2024 में ड्रिलिंग का काम तेज कर दिया है और अब यह काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है|मंसूराह मस्सरपास्बन से लगभग 70 लाख का सोना निकाला गया था। इसकी उत्पादन क्षमता 250,000 प्रति वर्ष है। चीन सबसे ज्यादा सोना पैदा करता है| हालांकि, अब सऊदी अरब ने एक विशाल सोने का भंडार खोजा है। खास बात यह है कि यह सोने का भंडार पवित्र भूमि पर पाया जाता है, इसलिए ऐसा प्रतीत होता है कि दुनिया की निगाहें इस पर टिक गई हैं।
यह भी पढ़ें-

अधीर रंजन चौधरी का बयान, ‘ममता बनर्जी से भीख नहीं मांगी’, ‘इंडिया अलायंस’ विवाद कगार पर?

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,746फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
132,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें