33 C
Mumbai
Wednesday, April 24, 2024
होमदेश दुनियाचंद्रयान 3 को लेकर इसरो की ओर से बड़ा अपडेट; कहा, ''रोवर...

चंद्रयान 3 को लेकर इसरो की ओर से बड़ा अपडेट; कहा, ”रोवर ने अपना काम कर दिया​!

इसरो ने अब तक चंद्रमा पर तापमान से लेकर रोवर के प्रक्षेप पथ तक हर चीज की जानकारी प्रदान की है। अब इसरो ने इस मिशन को लेकर बड़ा अपडेट दिया है|इसरो ने रविवार (3 सितंबर) को ट्वीट किया कि रोवर ने अपना काम पूरा कर लिया है।

Google News Follow

Related

चंद्रमा पर चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के बाद से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) समय-समय पर महत्वपूर्ण अपडेट प्रदान करता रहा है। इसरो ने अब तक चंद्रमा पर तापमान से लेकर रोवर के प्रक्षेप पथ तक हर चीज की जानकारी प्रदान की है। अब इसरो ने इस मिशन को लेकर बड़ा अपडेट दिया है|इसरो ने रविवार (3 सितंबर) को ट्वीट किया कि रोवर ने अपना काम पूरा कर लिया है।

चंद्रयान 3 मिशन के बारे में जानकारी देते हुए इसरो ने कहा, ‘रोवर ने उसे सौंपा गया काम पूरा कर लिया है। अब यह सुरक्षित रूप से ‘पार्क’ कर दिया गया है और इसका ‘स्लीप मोड’ सक्रिय हो गया है। APXS और LIBS पेलोड को भी अप्रचलित कर दिया गया है। इन पेलोड से डेटा लैंडर द्वारा पृथ्वी पर वापस भेजा जाता है।”
“वर्तमान में बैटरी पूरी तरह चार्ज”: वर्तमान में बैटरी पूरी तरह चार्ज है अगला सूर्योदय 22 सितंबर 2023 को होगा सोलर पैनल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि उस समय सूरज चमकता रहे रिसीवर जारी है|
“रोवर चंद्रमा पर भारत के राजदूत के रूप में चंद्रमा पर रहेगा”: हमें उम्मीद है कि रोवर एक बार फिर सफलतापूर्वक एक नया मिशन लॉन्च करेगा। इसके अलावा यह रोवर चंद्रमा पर भारत के राजदूत के रूप में हमेशा चंद्रमा पर रहेगा।
यह भी पढ़ें-

जालना में मराठा प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज : ठाकरे गुट के नेता ​की नितेश राणे पर तीखी प्रतिक्रिया !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,634फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
148,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें