26 C
Mumbai
Thursday, July 18, 2024
होमक्राईमनामापुणे शहर में चेन बम की साजिश; सीरिया से आतंकियों को निर्देश​...

पुणे शहर में चेन बम की साजिश; सीरिया से आतंकियों को निर्देश​ ​!

आतंकियों ने पुणे शहर में सिलसिलेवार बम धमाके करने की साजिश रची थी. जांच में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि आईएसआईएस के महाराष्ट्र ग्रुप के आतंकियों को सीरिया से निर्देश मिले हैं| राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हाल ही में मोहम्मद शाहनवाज आलम (बाकी हजारीबाग, झारखंड) को गिरफ्तार किया है। 

Google News Follow

Related

आतंकियों ने पुणे शहर में सिलसिलेवार बम धमाके करने की साजिश रची थी|जांच में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि आईएसआईएस के महाराष्ट्र ग्रुप के आतंकियों को सीरिया से निर्देश मिले हैं| राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हाल ही में मोहम्मद शाहनवाज आलम (बाकी हजारीबाग, झारखंड) को गिरफ्तार किया है।
एनआईए ने छह दिन पहले कोढ़वा तक फैले आतंकी मोहम्मद शाहनवाज आलम उर्फ शफीकुर रहमान आलम को गिरफ्तार किया था| उनके खिलाफ कोई आरोप पत्र दाखिल नहीं किया गया|आलम को एनआईए की हिरासत में रखने का आदेश दिया गया|आलम से एनआई टीम ने पूछताछ की। तब पुणे में सिलसिलेवार बम धमाके करने की साजिश रची गई थी. उसने पूछताछ के दौरान एनआईए अधिकारियों को बताया कि उसे इस संबंध में सीरिया से निर्देश मिले थे|
आतंकी विचारधारा फैलाने और युवाओं को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए उकसाने वाले आईएसआईएस के महाराष्ट्र ग्रुप ने पुणे, मुंबई समेत देशभर में ऑपरेशन चलाने की योजना बनाई थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हाल ही में मामले में गिरफ्तार सात आतंकवादियों के खिलाफ मुंबई की एक विशेष अदालत में आरोप पत्र दायर किया।
मोहम्मद इमरान मोहम्मद यूसुफ खान उर्फ मटका उर्फ अमीर अब्दुल हमीद खान, मोहम्मद यूनुस मोहम्मद याकूब साकी उर्फ आदिल उर्फ आदिल सलीम खान (दोनों रतलाम, मध्य प्रदेश के), कादिर दस्तगीर पठान उर्फ अब्दुल कादिर (कोंधवा के), समीब नसीरुद्दीन काजी (के)। कोंढवा), जुल्फिकार अली बडोदावाला उर्फ लालाभाई उर्फ सैफ, शमिल साकिब नाचन, आकिफ आतिफ नाचन ये आरोप पत्र दाखिल करने वाले आतंकियों के नाम हैं| उनके खिलाफ गैरकानूनी आंदोलन रोकथाम अधिनियम (यूएपीए), विस्फोटकों के निर्माण और कब्जे (विस्फोटक पदार्थ अधिनियम) और कई अन्य कानूनों के तहत मामला दर्ज किया गया है।
जुलाई महीने में इमरान खान, मोहम्मद साकी, मोहम्मद आलम को पुणे के कोथरुड इलाके में दोपहिया वाहन चोरी करते हुए गिरफ्तार किया गया था| आरोपी साकी, खान, आलम कोंढवा में रहते थे। उसके घर की तलाशी ली गई| जांच के दौरान पता चला कि तीनों आतंकी आईएसआईएस के संपर्क में थे| उसे महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना में आईएसआईएस की विचारधारा फैलाने का काम सौंपा गया था।
आतंकी के पास से पिस्तौल और विस्फोटक बरामद हुए हैं| आतंकवादी गतिविधियों में प्रशिक्षण देने के लिए कोंढवा में एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था। बम विस्फोटों को अंजाम देने के बाद, उन्होंने गिरफ्तारी से बचने के लिए दूरदराज के इलाकों में छिपने के ठिकाने तलाशे थे। एनआईए द्वारा दायर आरोप पत्र के अनुसार, उसने पुणे में महत्वपूर्ण सैन्य संस्थानों के परिसरों का ड्रोन कैमरे से फिल्मांकन किया था।
यह भी पढ़ें-

 

शिंदे गुट के एक मंत्री ने कहा, ”भुजबलों को भड़कीले बयान देने की आदत है, वे…”​!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,504फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
165,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें