23 C
Mumbai
Saturday, February 24, 2024
होमदेश दुनियामालदीव बनाम लक्षद्वीप: क्रूज से लक्षद्वीप जाने के लिए पर्यटकों की ​बुकिंग...

मालदीव बनाम लक्षद्वीप: क्रूज से लक्षद्वीप जाने के लिए पर्यटकों की ​बुकिंग बढ़ी​​!

समुद्र के रास्ते लक्षद्वीप जाने के लिए कॉर्डेलिया क्रूज़ सेवाएँ उपलब्ध हैं। यह मुंबई से कोच्चि होते हुए लक्षद्वीप तक की समुद्री यात्रा है। कॉर्डेलिया क्रूज़ पैकेज में चार रातें और पांच दिन शामिल हैं। पांच दिन का यह पैकेज थोड़ा पॉकेट फ्रेंडली भी है।

Google News Follow

Related

साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया था|मोदी ने वहां के खूबसूरत बीच पर फोटो शूट भी किया|मोदी ने कहा, यहां मुझे देश के उज्ज्वल भविष्य पर विचार करने की शांति मिली। मोदी की ये तस्वीरें वायरल होने के बाद मालदीव के कुछ मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीयों की आलोचना की|इसलिए मालदीव बनाम लक्षद्वीप की तुलना। इस बीच यह बात सामने आई है कि मालदीव द्वारा किए गए अपमान के कारण मालदीव जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में कमी आई है और लक्षद्वीप के लिए पूछपरख बढ़ गई है। इसके अलावा, अगर भविष्य में क्रूज से लक्षद्वीप जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ती है, तो एक साल पहले बुकिंग करनी होगी।
समुद्र के रास्ते लक्षद्वीप जाने के लिए कॉर्डेलिया क्रूज़ सेवाएँ उपलब्ध हैं। यह मुंबई से कोच्चि होते हुए लक्षद्वीप तक की समुद्री यात्रा है। कॉर्डेलिया क्रूज़ पैकेज में चार रातें और पांच दिन शामिल हैं। पांच दिन का यह पैकेज थोड़ा पॉकेट फ्रेंडली भी है। क्योंकि, इस क्रूज की कीमत 39 हजार 500 रुपये से शुरू होती है|आप विभिन्न ट्रैवल वेबसाइटों या ट्रैवल एजेंटों से छूट का भी लाभ उठा सकते हैं। साथ ही, आप जो सुविधाएं चाहते हैं, उसके आधार पर कीमत एक लाख तक जा सकती है।
लक्षद्वीप क्रूज़ के आरक्षण प्रबंधक जोसेफ ने फ्री प्रेस जर्नल को बताया कि अप्रैल तक की बुकिंग पहले ही पूरी हो चुकी है। अब हम अक्टूबर या उसके बाद की बुकिंग स्वीकार कर रहे हैं। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद पर्यटकों की पूछताछ बढ़ गई है|लक्षद्वीप हमेशा से एक पर्यटन स्थल रहा है। इसलिए लक्षद्वीप के लिए क्रूज के लिए छह महीने पहले बुकिंग स्वीकार की जाती है। जिन लोगों ने मई के महीने में लक्षद्वीप की यात्रा की बुकिंग की है, उन्होंने सितंबर के महीने में पहले से बुकिंग कर ली है। जोसेफ ने यह भी बताया कि अगर लक्षद्वीप जाने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ती है, तो टिकट पाने की प्रतीक्षा अवधि एक साल तक बढ़ सकती है।लक्षद्वीप तक परिवहन सीमित है। उन्होंने कहा, इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विमानों और जहाजों की संख्या बढ़ानी होगी।
कैसा है शेड्यूल?: शेड्यूल के मुताबिक मुंबई-कोच्चि-लक्षद्वीप-मुंबई क्रूज हर हफ्ते सोमवार और बुधवार शाम को रवाना होता है। सोमवार को रवाना होने वाला क्रूज बुधवार सुबह कोच्चि पहुंचेगा और गुरुवार को लक्षद्वीप पहुंचेगा। मुंबई पहुंचने के लिए वापसी यात्रा उसी दिन शुरू होती है। तदनुसार, क्रूज शनिवार को मुंबई पहुंचेगा। साथ ही, मुंबई-लक्षद्वीप-मुंबई क्रूज़ विकल्प भी उपलब्ध है।
लक्षद्वीप की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय क्या है?: इन द्वीपों की यात्रा के लिए सितंबर से मई सबसे अच्छा समय है। हालांकि, जून से अगस्त के महीनों के दौरान मानसून के कारण क्रूज़ सेवा बाधित रहती है।
यह भी पढ़ें-

“ठाकरे के विधायक ​अपात्र हैं…”, देवेंद्र फडणवीस ने स्पष्ट किया; कहा, “सुप्रीम कोर्ट में…!”

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें