27 C
Mumbai
Thursday, July 25, 2024
होमदेश दुनियाहज में अब तक भीषण गर्मी में 1300 से अधिक तीर्थयात्रियों की...

हज में अब तक भीषण गर्मी में 1300 से अधिक तीर्थयात्रियों की मौत!

सऊदी स्वास्थ्य मंत्री फहद बिन अब्दुल रहमान अल-जलाजेल ने कहा कि 1,301 मौतों में से 83 प्रतिशत अनधिकृत तीर्थयात्री थे। जो पवित्र शहर मक्का में और उसके आसपास हज अनुष्ठान करने के लिए बढ़ते तापमान में लंबी दूरी तय करते थे।

Google News Follow

Related

सऊदी अरब में इस वर्ष हज यात्रा के दौरान 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है| सऊदी अधिकारियों ने घोषणा की कि रेगिस्तान में इस्लामी पवित्र स्थलों पर तापमान बढ़ गया है। सऊदी स्वास्थ्य मंत्री फहद बिन अब्दुल रहमान अल-जलाजेल ने कहा कि 1,301 मौतों में से 83 प्रतिशत अनधिकृत तीर्थयात्री थे। जो पवित्र शहर मक्का में और उसके आसपास हज अनुष्ठान करने के लिए बढ़ते तापमान में लंबी दूरी तय करते थे।

अपने एक इंटरव्यू में मंत्री ने कहा कि 95 तीर्थयात्रियों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है, जिनमें से कुछ को इलाज के लिए राजधानी रियाद ले जाया गया है। उन्होंने कहा कि पहचान प्रक्रिया में देरी हुई क्योंकि कई मृत तीर्थयात्रियों के पास पहचान दस्तावेज नहीं थे। उन्होंने कहा कि मृतकों को मक्का में दफनाया गया था।

अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ज्यादातर लोगों की मौत मक्का के अल-मुइसेम इलाके में आपातकालीन परिसर में होने की खबर है। मिस्र ने इस वर्ष 50,000 से अधिक आधिकारिक तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब भेजा। सऊदी अधिकारियों ने अनधिकृत तीर्थयात्रियों पर कार्रवाई की और हजारों लोगों को बेदखल कर दिया। लेकिन अधिकांश मिस्रवासी पैदल ही मक्का और आसपास के पवित्र स्थलों तक पहुंचने में कामयाब रहे। आधिकारिक तीर्थयात्रियों के विपरीत, उनके पास गर्मी से बचने के लिए कोई होटल नहीं था।

यह भी पढ़ें-

ND vs AUS: भारत अपने जीत की लय बरकरार रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया से करेंगा दो-दो हाथ!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,488फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
167,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें