31 C
Mumbai
Sunday, May 26, 2024
होमदेश दुनियाMultibagger Stocks: पांच साल में 17 रुपये के शेयर से निवेशक बन...

Multibagger Stocks: पांच साल में 17 रुपये के शेयर से निवेशक बन गए करोड़पति!

शेयर बाजार विशेषज्ञ अक्सर नए शेयर बाजार निवेशकों को निवेश के लिए स्टॉक चुनने के बाद 'खरीदो, पकड़ो और भूल जाओ' की रणनीति अपनाने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही निवेशक को लाभांश, बोनस शेयर, स्टॉक स्प्लिट आदि जैसे दीर्घकालिक लाभ मिलते हैं।

Google News Follow

Related

कई लोग छोटी अवधि के लिए पेनी स्टॉक में निवेश करते हैं। हालांकि, कुछ पेनी स्टॉक समय के साथ अच्छा रिटर्न देते हैं। सौर ऊर्जा से जुड़ी एक कंपनी ने महज पांच साल में अपने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है,जो कंपनी पांच साल पहले पेनी स्टॉक थी, उसके एक शेयर की कीमत आज 3317 रुपये है। ऐसा कहा जाता है कि पेनी स्टॉक का असली मजा खरीदने और बेचने में नहीं बल्कि शेयर रखने में है। इसलिए, शेयर बाजार विशेषज्ञ अक्सर नए शेयर बाजार निवेशकों को निवेश के लिए स्टॉक चुनने के बाद ‘खरीदो, पकड़ो और भूल जाओ’ की रणनीति अपनाने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही निवेशक को लाभांश, बोनस शेयर, स्टॉक स्प्लिट आदि जैसे दीर्घकालिक लाभ मिलते हैं।

पांच साल में निवेशकों को मालामाल करने वाली कंपनी का नाम वारी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजी है। वारी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजी लिमिटेड का शेयर मल्टीबैगर शेयरों में से एक है। इस शेयर ने पिछले एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है|यह मल्टीबैगर स्टॉक पिछले पांच वर्षों से अपने शेयरधारकों के लिए पैसा कमाने वाला स्टॉक रहा है। इस दौरान मल्टीबैगर स्टॉक में 195 गुना की तेजी आई है। इसका मतलब यह है कि अगर किसी निवेशक ने पांच साल पहले इस स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो उस निवेश का मूल्य 1.95 करोड़ रुपये होता।

कैसे बढ़ी कंपनी के शेयर की कीमत?: पिछले एक महीने में इस मल्टीबैगर स्टॉक की कीमत 1,816.50 रुपये से बढ़कर 3317 रुपये प्रति शेयर हो गई है| इसका मतलब है कि एक ही महीने में कंपनी के शेयर की कीमत 80 फीसदी बढ़ गई| छह महीने पहले वैरी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजी के शेयर की कीमत 1444.25 रुपये थी| इसके बाद मौजूदा कीमत 3317 रुपये प्रति शेयर है|

एक साल पहले शेयर की कीमत 495.50 रुपये थी| एक साल में इस शेयर की कीमत 550 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई है। पिछले पांच वर्षों में वैरी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजी का शेयर 17 रुपये से बढ़कर 3317 रुपये प्रति शेयर हो गया है। इसका मतलब है कि पिछले पांच वर्षों में इस कंपनी के शेयर की कीमत में 19,400 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बने करोड़पति: वेरी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजी के स्टॉक प्राइस इतिहास पर नजर डालें तो अगर किसी निवेशक ने एक महीने पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो शेयर की कीमत 1.80 लाख रुपये होती।अगर किसी निवेशक ने छह महीने पहले इस स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो इसकी कीमत 2.25 लाख रुपये होती। अगर किसी निवेशक ने दिसंबर 2023 के अंत में इस एनर्जी स्टॉक में निवेश किया होता, तो उसके 1 लाख रुपये की कीमत 1.50 रुपये होती।

वर्तमान में इसी तरह, अगर किसी निवेशक ने एक साल पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो इसका मूल्य 6.50 लाख रुपये होता। इसी तरह, अगर किसी निवेशक ने 5 साल पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में निवेश किया होता, तो वह 1 लाख रुपये होता। आज इसकी कीमत 1.95 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें-

बिहार में उठापटक के बीच इतने महत्वपूर्ण क्यों हो गए जीतन मांझी? जाने

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,595फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
156,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें