34 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024
होमदेश दुनियाकेरल में मिला कोरोना का नया उपप्रकार, वैक्सीन लगवा चुके लोगों पर...

केरल में मिला कोरोना का नया उपप्रकार, वैक्सीन लगवा चुके लोगों पर भी JN.1से खतरा!

केरल के कुछ हिस्सों में BA.2.86 का एक JN.1 स्ट्रेन,जो कि कोविड का एक सबवेरिएंट है,पाया गया है। ऐसे में इस वायरस के संक्रमण को लेकर चिंता बनी हुई है|साथ ही यह भी बताया गया है कि यह वायरस तेजी से फैल रहा है।

Google News Follow

Related

देश में कोरोना एक बार फिर सिर उठा चुका है|केरल के कुछ हिस्सों में BA.2.86 का एक JN.1 स्ट्रेन,जो कि कोविड का एक सबवेरिएंट है,पाया गया है। ऐसे में इस वायरस के संक्रमण को लेकर चिंता बनी हुई है|साथ ही यह भी बताया गया है कि यह वायरस तेजी से फैल रहा है।
भारत SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम प्रयोगशाला ने केरल में इस वायरस की खोज की है। INSACOG के अध्यक्ष एन.के.अरोड़ा ने कहा, नवंबर में इस वायरस का पता चला था। यह वायरस BA.2.86 का उपप्रकार है। साथ ही केरल में भी JN.1 वायरस के कुछ संक्रमित मरीज पाए गए हैं| संगठन ने कहा कि अभी तक किसी भी अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर बीमारी की सूचना नहीं मिली है क्योंकि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उपाय किए गए हैं। तो, JN.1 वायरस पहली बार सितंबर 2023 में संयुक्त राज्य अमेरिका में पाया गया था।
नेशनल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोविड टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष राजीव जयदेवन के मुताबिक, सात महीने के अंतराल के बाद भारत में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही हैकेरल में लगातार कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैंलेकिन, मौजूदा मामले पहले जितने गंभीर नहीं हैं| इस बीच केरल में पाया जाने वाला जेएन.1 वायरस तेजी से फैल सकता है और इससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती हैयह वायरस पिछले प्रकारों से अलग है। जयदेवन ने यह भी बताया कि जो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और टीका लगवा चुके हैं, वे भी इस वायरस से प्रभावित हो सकते हैं।

जेएन.1 वायरस पश्चिमी देशों में तेजी से फैल रहा है।अंतरराष्ट्रीय यात्री पर्यटन और कार्य प्रयोजनों के लिए भी भारत आते हैं। जयदेवन ने कहा, इसलिए ऐसे संकेत हैं कि यह वायरस भारत में भी तेजी से फैलेगा।

यह भी पढ़ें-

“अगर सरकार ज​रांगे-​​पाटिल से किए वादे पूरे नहीं करेगी तो …”, बच्चू कडू की चेतावनी!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,646फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
147,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें