25 C
Mumbai
Saturday, February 24, 2024
होमदेश दुनिया''भारत एक प्राचीन सभ्यता, लेकिन एक युवा देश''  

”भारत एक प्राचीन सभ्यता, लेकिन एक युवा देश”  

Google News Follow

Related

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित किया और देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि बिपिन रावत की पिछले महीने एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि जनरल रावत देश के सबसे बहादुर कमांडरों में से एक थे।

राष्ट्रपति ने कहा कि जब एक बहादुर सैनिक ड्यूटी पर मर जाता है, तो पूरा देश दुखी होता है। पिछले महीने, एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में, हमने देश के सबसे बहादुर कमांडरों में से एक जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी और कई बहादुर सैनिकों को खो दिया। पूरे देश को इस दुखद नुकसान से गहरा दुख हुआ है।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत एक प्राचीन सभ्यता है, लेकिन एक युवा देश है। हमारे लिए राष्ट्र निर्माण एक निरंतर प्रयास है। उन्होंने कहा कि 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सभी को भारत और विदेशों में, आप सभी को मेरी हार्दिक बधाई! यह हम सभी के लिए समान है, हमारी भारतीयता का जश्न मनाने का अवसर है।

राष्ट्रपति ने कहा कि दो दिन पहले, 23 जनवरी को, हम सभी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती मनाई, जिन्होंने ‘जय-हिंद’ के अभिवादन को अपनाया था। स्वतंत्रता की उनकी खोज और भारत को गौरवान्वित करने की उनकी महत्वाकांक्षा ने सभी को प्रेरित किया। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि सैनिक अपने परिवारों से बहुत दूर हिमालय की असहनीय ठंड और रेगिस्तान की भीषण गर्मी में सीमाओं की रक्षा करते हैं, यह हमारी सीमाओं और पुलिस कर्मियों को सुरक्षित रखने वाले सशस्त्र बलों की निरंतर निगरानी के लिए धन्यवाद।

राष्ट्रपति ने कहा कि चाहे आप डॉक्टर हों या वकील, दुकानदार हों या कार्यालय के कर्मचारी, सफाई कर्मचारी हों या मजदूर, अपने कर्तव्य को अच्छी तरह और कुशलता से करना राष्ट्र के लिए आप सभी का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है।

ये भी पढ़ें 

गणतंत्र दिवस: PM मोदी ने उत्तराखंड की टोपी, मणिपुर गमछा पहनकर चौंकाया  

384 लोगों को वीरता पुरस्कार का ऐलान, नीरज को परम विशिष्ट सेवा पदक  

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें