26 C
Mumbai
Sunday, February 25, 2024
होमदेश दुनियारामचरितमानस 10 भाषाओं में​: भारत के बाद इस देश में दूसरा सबसे...

रामचरितमानस 10 भाषाओं में​: भारत के बाद इस देश में दूसरा सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन ​​​हैं पढ़ने​ वाले!

दो पुस्तकें अयोध्या दर्शन और अयोध्या महात्म्य भी अपलोड की गई हैं। पिछले आठ दिनों में दस लाख से ज्यादा लोग इन किताबों को पढ़ चुके हैं। साथ ही 1 लाख 30 हजार लोग इन किताबों को ऑनलाइन पढ़ चुके हैं। वहीं, इन किताबों को 4 लाख 18 हजार से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

Google News Follow

Related

श्रीरामचरित मानस को दस भाषाओं में गीता प्रेस की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इस वेबसाइट पर यह रामायण हिंदी, उड़िया, नेपाली, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, असमिया, गुजराती, मराठी और बांग्ला भाषा में पढ़ी जा सकती है। दो पुस्तकें अयोध्या दर्शन और अयोध्या महात्म्य भी अपलोड की गई हैं। पिछले आठ दिनों में दस लाख से ज्यादा लोग इन किताबों को पढ़ चुके हैं। साथ ही 1 लाख 30 हजार लोग इन किताबों को ऑनलाइन पढ़ चुके हैं। वहीं, इन किताबों को 4 लाख 18 हजार से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

​​गीता प्रेस की वेबसाइट पर रामचरितमानस दस भाषाओं में उपलब्ध है: रामचरितमानस भारत के बाद अमेरिका में दूसरी सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब है। संयुक्त अरब अमीरात और कुवैत में भी श्री रामचरितमानस का पाठ किया गया है। यह बात विशेष रूप से बतानी होगी कि संख्या कम होने पर भी वहां लोगों ने इसे पढ़ा है। भारत में पिछले आठ दिनों में 44 हजार लोगों ने हिंदी रामचरित मानस का पाठ किया है​|​

अमेरिका में 2700 और कनाडा में 600 से अधिक लोग इसे पढ़ चुके हैं। अंग्रेजी में रामचरित मानस को भारत में 20 हजार, अमेरिका में 3 हजार, कनाडा में 700, संयुक्त अरब अमीरात में 350, जर्मनी में 100 और मलेशिया में 100 लोगों ने पढ़ा है।

​प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए सज गई अयोध्या नगरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सरसंघ नेता डॉ. मोहन भागवत की उपस्थिति और अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, उद्यमी मुकेश अंबानी और गौतम अंबानी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर सहित देश भर के सैकड़ों गणमान्य व्यक्तियों और संतों की उपस्थिति में, भगवान राम की मूर्ति को नवनिर्मित मंदिर में स्थापित किया जाएगा। मुख्य समारोह दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और करीब 40 मिनट तक चलेगा|

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बाद प्राण प्रतिष्ठा होगी​|​हालाँकि इस कार्यक्रम में केवल कुछ चुनिंदा लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा, लेकिन सोमवार को लाखों लोगों के टेलीविजन और ऑनलाइन समारोह को देखने की उम्मीद है। देश भर के विभिन्न मंदिरों में भी समारोह आयोजित किए जाते हैं।

​यह भी पढ़ें-

अंतरिक्ष से कैसा दिखता है राम मंदिर? इसरो ने शेयर की अयोध्या की अद्भुत तस्वीरें!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें