26 C
Mumbai
Sunday, February 18, 2024
होमदेश दुनियाTata कंपनी लगाएगी iPhone की एक और फैक्ट्री! श्रमिकों को मिलेंगे रोजगार...

Tata कंपनी लगाएगी iPhone की एक और फैक्ट्री! श्रमिकों को मिलेंगे रोजगार के अवसर…!

भारत में Apple उत्पादों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने मुंबई और दिल्ली में भी अपने लक्ज़री स्टोर खोले|इस प्रकार iPhone भारत का पहला घरेलू iPhone निर्माता बन गया है।

Google News Follow

Related

एप्पल कंपनी का हर प्रोडक्ट हमेशा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। चाहे वह iPhone हो, Apple Watch हो, iPad हो या कुछ और। भारत में Apple उत्पादों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने मुंबई और दिल्ली में भी अपने लक्ज़री स्टोर खोले|इस प्रकार iPhone भारत का पहला घरेलू iPhone निर्माता बन गया है।

अब Tata Group देश में Apple का उत्पादन बढ़ाने के लिए भारत में सबसे बड़े iPhone असेंबली प्लांट में से एक बनाने की योजना बना रहा है। टाटा ग्रुप भारत में दूसरी आईफोन फैक्ट्री लगाएगा इसके लिए वह आईफोन प्रोडक्शन यूनिट भी शुरू करने की तैयारी कर रही है। यह फैक्ट्री तमिलनाडु में होसुर के पास स्थित होगी।

एप्पल ने टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को आईफोन प्लांट लगाने का ठेका दिया है, जिसका होसुर में प्लांट है। टाटा कंपनी भारत में प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से आईफोन बनाती है। जबकि टाटा ने पहले ही कर्नाटक में बेंगलुरु के पास विस्ट्रॉन के असेंबली प्लांट का अधिग्रहण कर लिया है, टाटा अब तमिलनाडु के होसुर में एक और प्लांट स्थापित करना चाह रहा है।

फॉक्सकॉन का कर्नाटक प्लांट अप्रैल में चालू हो जाएगा यहां दो करोड़ आईफोन बनाए जाएंगे, तो फॉक्सकॉन के तमिलनाडु प्लांट की क्षमता भी बढ़ेगी| टाटा का नया होसुर प्लांट कर्नाटक प्लांट के उत्पादन में भी योगदान देगा और सभी प्लांट मिलकर 5-6 करोड़ आईफोन का उत्पादन करेंगे। कंपनी इस लक्ष्य को दो-तीन साल में हासिल करने की योजना पर काम कर रही है|

टाटा कंपनी दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के होसुर में एप्पल फैक्ट्री बनाने जा रही है। इस सुविधा में लगभग 20 असेंबली लाइनें होंगी और 50,000 श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। टाटा कंपनी का भी लक्ष्य 12 से 18 महीने के भीतर साइट को चालू करने का है। यह योजना टाटा के साथ एप्पल की साझेदारी को और मजबूत करेगी।
भारतीय समूह ने नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक के पारंपरिक व्यवसायों से परे एप्पल के साथ अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए यह कदम उठाया है। टाटा कंपनी ने यह भी कहा है कि वह एप्पल उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 100 रिटेल स्टोर खोलेगी।
यह भी पढ़ें-

शरद पवार की चेतावनी, ‘अगर मोदी सरकार किसानों को लेकर सतर्क रुख अपनाए…’!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,770फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
129,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें