25 C
Mumbai
Tuesday, July 23, 2024
होमदेश दुनियाकेंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बाद अब सेना भी अग्नि वीरों...

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बाद अब सेना भी अग्नि वीरों की मदद में आगे आयी! 

अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।

Google News Follow

Related

नए संसद के अधिवेशन में विपक्ष के नेता ने राहुल गांधी ने बलिदानी अग्निवीरों के परिजनों को पैसे ना मिलने का दावा किया है, जिसके उत्तर में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस दावे को तथ्य रहित बताते हुए बलिदानी अग्निवीरों को करीब एक करोड़ रुपए मिलने की बात की। संसद भवन में अपने बयानों के बीच राहुल गाँधी ने बलिदानी अग्निवीरों के परिजनों से इसके पीछे के सच को सुनने का दावा भी किया था। अब संसद के वाद विवादों के बाद राहुल गांधी ने वीडियो जारी करते हुए कहा की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में झुठ कहा और सच की बलिदानी अग्निवीर के परिजनों से सुने। 

इसी वीडियो में एक अग्निवीर के परिजनों को राहुल गांधी से बात करते हुए दिखाया है जिसमें वे कह रहे है की उनके पुत्र की मृत्यु के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट से कोई मुआवजा नहीं मिला है, इलेक्शन और अन्य कारणों को बताते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें पैसे देने में टालमटोल की है, जबकि पंजाब की राज्य सरकार ने उन्हें समय पर मुआवजा दिया। इसी वीडिओ में हुतात्मा अजय सिंह के पिता ने कहा, राजनाथ सिंह ने कल संसद में बयान दिया एक करोड़ रुपए मिल चुके है, हमें न कोई मैसेज आया न ही कोई पैसा आया आज तक, राहुल गांधी सदन में हमारी आवाज उठा रहे है।

इस वीडियो के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मचा, जिसके बाद आर्मी के पब्लिक रिलेशन संभालने वाली यूनिट एडीजीपीआई तुरंत हरकत में आयी और अपना आधिकारिक बयान जारी कर दिया।जिसमें उन्होंने स्पष्टीकरण दिया है की, सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट से पता चला है कि ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है। हमने इस बात पर जोर दिया गया है कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है। पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

अग्निवीर अजय के परिवार को कुल देय राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है।अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी। उन्होंने इस बात जोर दिया कि शहीद हुए नायक को मिलने वाली परिलब्धियाँ अग्निवीरों सहित दिवंगत सैनिकों के निकटतम परिजनों को शीघ्रता से दी जाती हैं।

इस स्पष्टीकरण के बाद महाराष्ट्र के बुलढाणा से पहले बलिदानी अग्निवीर अक्षय गवाटे के पिता ने बताया की उन्हें अब तक कुल एक करोड़ दस लाख रुपए का मुआवजा मिला है।

यह भी पढ़े –

थलसेना प्रमुख के बाद पहली बार द्विवेदी का एलओसी दौरा, दिए दिशा-निर्देश !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,495फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें