26 C
Mumbai
Sunday, February 25, 2024
होमदेश दुनियाअनुच्छेद 370 पर पुनर्विचार के लिए पहुंचे ये पार्टियां, याचिका दाखिल  

अनुच्छेद 370 पर पुनर्विचार के लिए पहुंचे ये पार्टियां, याचिका दाखिल  

11 दिसंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के फैसले को सही ठहराया था।   

Google News Follow

Related

अनुच्छेद 370 पर फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई है। यह याचिका नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, जम्मू कश्मीर मूवमेंट, जम्मू कश्मीर अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस और सीपीआई (एम ) नेता यूसुफ तारिगामी द्वारा दाखिल की गई है। बता दें कि कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को सही ठहराया था। साथ ही उसने यहां जल्द से जल्द चुनाव कराने का भी आदेश दिया था।  

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 11 दिसंबर 2023 को केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से हटाए गए अनुच्छेद 370 के फैसले को बरकरार रखा था। पांच जजों की पीठ ने कहा था कि अनुच्छेद 370   एक अस्थायी प्रावधान था। संविधान के अनुच्छेद एक और 370 में यह स्पष्ट है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। भारतीय संविधान के सभी प्रावधान वहां लागू हो सकते हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले को सही बताया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जम्मू कश्मीर में भारत का संविधान पूरी तरह से लागू किया जाना सही है। इतना ही नहीं जम्मू कश्मीर को दो राज्यों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किये जाने का भी समर्थन किया था। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय बेंच ने लगभग 20 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई के बाद यह फैसला सुनाया था।  

सुप्रीम कोर्ट ने  30 सितंबर 2024 तक जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का आदेश दिया था। साथ ही कोर्ट ने जम्मू कश्मीर को जल्द से जल्द राज्य का दर्जा देने का निर्देश दिया था। मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था।  

ये भी पढ़ें 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नहीं जाएंगे सोनिया गांधी, खड़गे और अधीर रंजन    

फैसले से एक घंटे पहले जाइंट किलर बने विधायक का सनसनीखेज दावा, ‘मैं हूं जिम्मेदार….’​!

अखिलेश यादव ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का न्योता ठुकराया,कही ये बात…   

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें