30 C
Mumbai
Thursday, September 21, 2023
होमदेश दुनियाइमरान खान को राहत: पाकिस्तान कोर्ट ने तोशाखाना मामले में सजा निलंबित की    ...

इमरान खान को राहत: पाकिस्तान कोर्ट ने तोशाखाना मामले में सजा निलंबित की        

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने दोषसिद्धि के खिलाफ उनकी अपील को मंजूरी दे दी     

Google News Follow

Related

प्रशांत कारुलकर 

पाकिस्तान की एक अदालत ने तोशाखाना मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ी राहत देते हुए उनकी जेल की सजा निलंबित कर दी है। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने दोषसिद्धि के खिलाफ उनकी अपील को अंतिम रूप दिए जाने तक शुक्रवार को निलंबन की मंजूरी दे दी।

सरकारी अधिकारियों द्वारा प्राप्त क़ीमती सामानों के सरकारी भंडार, तोशखाना में अवैध रूप से विदेशी उपहार रखने के लिए खान को पिछले साल जुलाई में भ्रष्टाचार विरोधी अदालत ने 12 महीने जेल की सजा सुनाई थी। उन्होंने आरोपों से इनकार किया है और आईएचसी में दोषसिद्धि को चुनौती दी है।

खान की सजा को निलंबित करने का अदालत का फैसला उनके उत्तराधिकारी शहबाज शरीफ की सरकार के लिए एक बड़ा झटका है। शरीफ को उम्मीद थी कि वह खान को सलाखों के पीछे देखेंगे। पाकिस्तान में आने वाले महीनों में चुनाव होने वाला है। आने वाले चुनाव में इमरान खान के  सहभागिता को लेकर पाकिस्तान में बड़ी चर्चा थी। लेकिन अदालत के फैसले से उन्हें राहत मिली है।

खान के समर्थकों ने अदालत के फैसले को न्याय की जीत बताया है। उनका कहना है कि खान के खिलाफ मामला राजनीति से प्रेरित था और उन्हें दोषमुक्त कर दिया गया है। शहबाज़ शरीफ की सरकार ने कहा है कि वह कोर्ट के फैसले का सम्मान करेगी, लेकिन निराशा भी जताई है. एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि यह निर्णय एक “बुरी मिसाल” स्थापित करेगा और इससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा।

तोशाखाना मामला खान के सामने मौजूद कई कानूनी चुनौतियों में से एक है। वह सुप्रीम कोर्ट में अयोग्यता मामले का भी सामना कर रहे हैं, और भ्रष्टाचार के कई आरोपों पर राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा उनकी जांच की जा रही है। यह देखना बाकी है कि अदालत के फैसले का खान के राजनीतिक भविष्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, यह स्पष्ट है कि मामला अभी तक शांत नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें 

 

साधु का फोन बजते ही, वरुण गांधी ने सीएम योगी पर कसा तंज, कहा …     

G-20 शिखर सम्मेलन से पहले, चीन ने गलत तरीके से भारत के कुछ हिस्सों को बताया अपना  

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,992फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
101,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें