34 C
Mumbai
Monday, April 22, 2024
होमदेश दुनियालोकसभा चुनाव 2024: चुनाव आयोग ने शीर्ष पुलिस अधिकारियों को किया बर्खास्त!

लोकसभा चुनाव 2024: चुनाव आयोग ने शीर्ष पुलिस अधिकारियों को किया बर्खास्त!

चुनाव आयोग देश में निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर यह कदम उठाया गया है| आयोग का मुख्य उद्देश्य सिर्फ चुनावी प्रक्रिया की अखंडता सुनिश्चित करना बताया गया है।

Google News Follow

Related

चुनाव आयोग ने सोमवार को गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक को बर्खास्त करने आदेश दिया गया। चुनाव आयोग देश में निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर यह कदम उठाया गया है| आयोग का मुख्य उद्देश्य सिर्फ चुनावी प्रक्रिया की अखंडता सुनिश्चित करना बताया गया है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा के कुछ दिनों बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता वाले चुनाव पैनल ने बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को हटाने का भी आदेश दिया। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के सामान्य प्रशासनिक विभागों के सचिव को भी हटा दिया गया है।

बता दें कि आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को सोमवार शाम छह बजे तक रिपोर्ट देने के निर्देश के साथ बीएमसी और अतिरिक्त एवं उपायुक्तों का स्थानांतरण करने का निर्देश दिया। मुख्य सचिव को महाराष्ट्र में समान रूप से पदस्थापित सभी नगर निगम आयुक्तों और अन्य निगमों के अतिरिक्त या उप नगर आयुक्तों को स्थानांतरित करने का भी निर्देश दिया गया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की बैठक के बाद कदम उठाया गया है।

गौरतलब है कि बंगाल में हाल के वर्षों में चुनाव संबंधी हिंसा की कई घटनाएं देखी गई हैं। यह 19 अप्रैल से शुरू होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों में सभी राजनीतिक दलों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने की चुनाव आयोग की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। एक टिप्पणी पोस्ट मुख्य चुनाव आयोग ने गुजरात, बिहार और उत्तर प्रदेश सहित कुछ राज्यों के गृह सचिवों और शीर्ष नौकरशाहों को भी बर्खास्त कर दिया है।

यह भी पढ़ें-

अजान के दौरान हनुमान चालीसा पाठ सुनने पर दुकानदार की बेरहमी से पिटाई !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,640फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
148,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें