29 C
Mumbai
Saturday, February 24, 2024
होमदेश दुनियाजापान में पहले भारतीय बने देवेन्द्र फडणवीस, प्रदान की गई मानद डॉक्टरेट...

जापान में पहले भारतीय बने देवेन्द्र फडणवीस, प्रदान की गई मानद डॉक्टरेट की उपाधि!

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस को जापान की कोयासन यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। ग्रेजुएशन समारोह आज मुंबई यूनिवर्सिटी के कन्वोकेशन हॉल में आयोजित किया गया।

Google News Follow

Related

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस को जापान की कोयासन यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। ग्रेजुएशन समारोह आज मुंबई यूनिवर्सिटी के कन्वोकेशन हॉल में आयोजित किया गया। फड़नवीस इस यूनिवर्सिटी से ऐसी डिग्री पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं|
कोयासन विश्वविद्यालय ने अपने 120 साल के इतिहास में पहली बार मानद डॉक्टरेट उपाधि प्रदान करने का निर्णय लिया है। फडणवीस को बुनियादी ढांचे, औद्योगिक विकास, जलयुक्त शिवार के माध्यम से जल संरक्षण और महाराष्ट्र में सामाजिक समानता के लिए उनके काम के लिए मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई। कोयासन विश्वविद्यालय के प्रो. इनुई रुनिन, वाकायामा प्रान्त के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के विभाग के निदेशक यामाशिता योशियो, मुंबई में जापान के वाणिज्य दूत डॉ. फुकाहोरी यासुकाता इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।
राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने अगस्त 2023 में जापान का दौरा किया। इस दौरे के दौरान  फडणवीस ने कोयासन यूनिवर्सिटी का दौरा किया| तब डीन सोएदा सैन ने फडणवीस को डॉक्टरेट की उपाधि देने की घोषणा की थी|अपनी जापान यात्रा के दौरान फड़णवीस ने वाकायामा के गवर्नर शुहेई किशिमोटो से मुलाकात की। उस समय कोयाचो के मेयर योशिया हिरानो, कोयासन विश्वविद्यालय के अध्यक्ष रयुशो सोइदा, वाकायामा के विदेश मामलों के निदेशक योशितो यामाशिता और अन्य उपस्थित थे।
जापानी उद्योगों को महाराष्ट्र में आने के लिए एक विशेष चैंबर की स्थापना कर निवेश वृद्धि को बढ़ावा दिया जाएगा। गवर्नर किशिमोतो ने कहा कि हम महाराष्ट्र में आईटी कंपनियों के साथ काम करना चाहते हैं। मैं जापान के उद्यमियों और व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ महाराष्ट्र आऊंगा।
यह भी पढ़ें-

अब्दुल्ला का फिर जागा पाक प्रेम, कहा, बात करें वरना “गाजा जैसा होगा हाल”

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें