28 C
Mumbai
Monday, July 22, 2024
होमदेश दुनियाNEET UG 2024: SC ने काउंसलिंग पर नहीं लगाएगी रोक, 23 जून...

NEET UG 2024: SC ने काउंसलिंग पर नहीं लगाएगी रोक, 23 जून को होगा परीक्षा!

Google News Follow

Related

सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 मामले की सुनवाई को एक बार फिर कहा कि हम काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाएंगे| काउंसलिंग जारी रहेगी| परीक्षा होती है तो सब कुछ सही तरीके से होगा, इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है| इस दौरान केंद्र ने शीर्ष कोर्ट को बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से NEET-UG 2024 के 1,563 उम्मीदवारों को ग्रेस अंक देने का निर्णय वापस ले लिया गया है। 

ऐसे उम्मीदवारों को 23 जून को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। इसके नतीजे 30 जून को आएंगे। ऐसे में अब छात्रों के पास विकल्प होगा कि वे फिर से परीक्षा देना चाहते हैं या बिना ग्रेस मार्क के काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं।नीट परीक्षा को लेकर जारी विवाद के बीच एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई की गयी।

बता दें कि इस साल की अनिवार्य ‘NEET-UG 2024’ परीक्षा में 63 गड़बड़ियां हुईं और उन छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। हालांकि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के अधिकारियों ने बुधवार को दावा किया कि पेपर लीक की कोई घटना नहीं हुई है और परीक्षा की पवित्रता बरकरार है|

इस साल की ‘NEET’ परीक्षा में कथित गड़बड़ियों के कारण विवादों में घिरी हुई है और छात्र दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट समेत देशभर की विभिन्न अदालतों में भी याचिकाएं दायर की गई हैं और मंगलवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की अवकाशकालीन पीठ ने कहा कि ‘NEET’ की पवित्रता को झटका लगा है| इस पृष्ठभूमि पर NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने प्रतिक्रिया दी| 

केंद्र ने कोर्ट से क्या कहा?: सरकार-एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 1,563 से अधिक उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई, जिन्हें NEET-UG में शामिल होने के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए दिए गए ‘ग्रेस मार्क्स’ की समीक्षा का जिम्मा दिया गया। समिति ने 1,563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द करने का फैसला लिया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इन छात्रों को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। परीक्षाएं 23 जून को आयोजित की जाएंगी और परिणाम 30 जून से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।

कोर्ट ने NTA की दलील को रिकॉर्ड में लिया: सर्वोच्च न्यायालय ने एनटीए के इस दलील को रिकॉर्ड में लिया कि 1563 छात्रों की फिर से परीक्षा आज ही अधिसूचित की जाएगी और इसे संभवतः 23 जून को आयोजित किया जाएगा। परिणाम 30 जून से पहले घोषित कर दिए जाएंगे, ताकि जुलाई में शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रभावित न हो।

यह भी पढ़ें-

पाकिस्तान को लगा मोदी का झटका, कर्ज के बावजूद बढ़ाया रक्षा बजट!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,496फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें