33 C
Mumbai
Wednesday, April 24, 2024
होमदेश दुनियाG20 शिखर सम्मेलन में नहीं आएंगे पुतिन, जाने इसके पीछे की क्या...

G20 शिखर सम्मेलन में नहीं आएंगे पुतिन, जाने इसके पीछे की क्या है वजह?    

सितंबर माह में होने वाली इस बैठक के बारे में पुतिन के कार्यालय से कहा गया कि उनकी भारत जाने की कोई योजना नहीं है।

Google News Follow

Related

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत में जी 20 की शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत तौर पर शामिल नहीं होंगे। सितंबर माह में होने वाली इस बैठक के बारे में पुतिन के कार्यालय से कहा गया कि उनकी भारत जाने की कोई योजना नहीं है। पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अगले माह भारत में होने वाली जी 20 की शिखर सम्मेलन में जाने की कोई योजना नहीं बना रहे हैं। अभी मुख्य जोर सैन्य अभियान पर है।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय ने पुतिन पर यूक्रेन पर युद्ध अपराधों का आरोप लगाते हुए उन्हें गिरफ्तार करने का वारंट जारी किया है। इसका मतलब यह हुआ कि पुतिन को विदेशी दौरे के दौरान गिरफ्तार करने का डर बना हुआ है। पुतिन ने दक्षिण अफ्रीका में हुए ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन में भी शामिल नहीं हुए। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े थे। बता दें कि भारत यह शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होगा। जिसमें विश्व के बड़े नेता शामिल होंगे।

इसके लिए  भारत में जोर शोर से तैयारी भी की जा रही है। नेताओं के रहने के लिए होटलों को बुक किया गया है। साथ ही उनके आने जाने के लिए लग्जरी गाड़ियों  का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली को जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए तीन दिन तक बंद रहेगी। स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा अन्य गतिविधियां भी बंद रहेंगी। सरकार 8, 9 और 10 को छुट्टी का ऐलान किया है।  नई दिल्ली के जिले और बैंक और वित्तीय संस्थानों को भी बंद रखा जाएगा। दिल्ली में आने वालों के लिए दिल्ली मेट्रो का उपयोग पर जोर दिया गया है।
ये भी पढ़ें 

 

इतिहास लिख रही ग़दर-2! नई संसद भवन में तीन दिन फिल्म की स्कीनिंग 

क़्वालीफिकेशन राउंड में मचाया गदर! नीरज का पेरिस ओलंपिक टिकट पक्का

PM मोदी एथेंस में ग्रैंड क्रॉस ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ ऑनर से सम्मानित 

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,634फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
148,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें