30 C
Mumbai
Wednesday, July 17, 2024
होमदेश दुनियाक्या है हमास? जिसने इजरायल पर 5000 रॉकेट दागकर मचाई तबाही  ...

क्या है हमास? जिसने इजरायल पर 5000 रॉकेट दागकर मचाई तबाही   

हमास फिलिस्तीन का आतंकी गुट है। इसकी स्थापना 1987 में की गई थी।     

Google News Follow

Related

फिलिस्तीन का चरमपंथी गुट हमास द्वारा इजरायल पर किये गए हमले के बाद से चर्चा में है। इस हमले में इजरायल के 300 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं, इस गुट द्वारा आम नागरिकों को निशाना बनाये जाने की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। हमास ने इजरायल के ऊपर शनिवार को पांच  हजार राकेट दागे। जिसको लेकर इजरायल ने जवाबी कार्रवाई भी की है। ऐसे में यह जानने की कोशिश करते हैं कि हमास क्या है ?

दरअसल, हमास फिलिस्तीन का आतंकी गुट है। इसकी स्थापना 1987 में की गई थी। इसका मकसद फिलिस्तीन में इस्लामिक राज्य स्थापित करना है। इस गुट की स्थापना सेख अहमद यासीन ने की थी। 12 साल की उम्र से व्हीलचेयर पर रहने वाले यासीन 1987 में इजरायल के खिलाफ बगावत कर दी थी। इस समूह को ईरान का समर्थन मिला हुआ है।  बताया जाता है कि हमास ब्रदरहुड की इस्लामिक विचारधारासे मेल खाती है, जिसकी स्थापना 1920 में मिश्र में की गई थी। हमास फिलिस्तीन  लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के राष्ट्रपति के वफादारों को एक गृह युद्ध में हरा दिया था और 2007 से गाजा पट्टी पर शासन कर रहा है। कुछ देशों द्वारा इस संगठन को आतंकी घोषित किया गया है। जिसमें इजरायल, मिस्र , कनाडा, जापान यूरोपीय संघ और अमेरिका इसे आतंकी संगठन मानता है।

दोनों देशों के बीच विवाद की शुरुआत प्रथम युद्ध के समय से है। दरअसल फिलिस्तीन पर ओटोमन का कब्जा था लेकिन प्रथम युद्ध के बाद ओटोमन हार गया और इस पर ब्रिटेन का कब्जा हो गया। इस समय इजरायल नाम से कोई देश नहीं था। इसके बाद 1917 के आसपास ब्रिटेन द्वारा फिलिस्तीन में रहने वाले यहूदियों के लिए एक “राष्ट्रीय घर” बनाये जाने की घोषणा की गई। उस समय यहां यहूदियों लगभग कुल आबादी दस प्रतिशत के पास थी। जिसको लेकर यहूदियों  फिलिस्तीन अरब द्वारा विवाद पैदा हो गया जो अब तक चला आ रहा है। हमास गाजा पट्टी में बेहद मजबूत है। यहां हमास का शासन है। हमास कुछ समय से लगातार इजरायल के ठिकानों पर हमला करता रहा है।
ये भी पढ़ें 

 

इजरायल से सही सलामत लौटी नुसरत भरुचा, मुंबई एयरपोर्ट दिखीं    

कौन थी वह लड़की जिसे शव पर बैठकर आतंकी लगा रहे भड़काऊ नारे ?     

Israel-Palestine Conflict: मरने वालों की संख्या बढ़ी; गाजा पट्टी में धुआं जारी!

जानिए इजरायली सेना का क्या है “ऑपरेशन आयरन स्वार्ड”   

इजरायल पर हमास का हमला, भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,505फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
164,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें