27 C
Mumbai
Thursday, July 18, 2024
होमधर्म संस्कृतिऐतिहासिक समाधि के जीर्णोद्धार में मिला प्राचीन शिव मंदिर, पुरातत्व विभाग ने...

ऐतिहासिक समाधि के जीर्णोद्धार में मिला प्राचीन शिव मंदिर, पुरातत्व विभाग ने दी जानकारी!

Google News Follow

Related

सिंदखेड़ाराजा के राजा लखुजीराव जाधव की ऐतिहासिक समाधि के जीर्णोद्धार कार्य के दौरान 13वीं शताब्दी के यादव काल के पूर्व शिव मंदिर की खोज की गई है। महाराष्ट्र पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने इस मंदिर का निरीक्षण किया| 16वीं सदी के राजा लखुजीराव जाधव और उनके तीन बेटों और पोते-पोतियों की कब्रें भी यहीं स्थित हैं। यह शिव मंदिर संरक्षण एवं संरक्षण के कार्य के दौरान मिला है।

खुदाई में मिले मंदिर में महादेव का पिंड: खुदाई में मिले इस प्राचीन शिव मंदिर में महादेव का एक विशाल पिंड है और यह मंदिर बड़े-बड़े पत्थरों से बनाया गया है। यह मंदिर हेमाडपंथी निर्मित है। देखने से पता चलता है कि मंदिर के नीचे एक पत्थर का फर्श भी लगाया गया है। अधिकारियों ने यह भी कहा है कि इस स्थान पर अभी और खुदाई की जाएगी और खुदाई पूरी होने के बाद ही इस मंदिर के रहस्यों से पर्दा उठ सकेगा। खुदाई के दौरान मिले मंदिर के अवशेषों में शंकर के मंदिर का गभार और सभा कक्ष भी मिला है।

पुरातत्व विभाग के अधिकारी मलिक ने क्या कहा?: हमने पिछले साल लखुजीराव जाधव की समाधि का जीर्णोद्धार शुरू किया था। इस जगह पर काफी गंदगी और पत्थर का मलबा था|इसे हटाते समय हमें इस मंदिर के कुछ अवशेष मिले। फिर मंगलवार को यह मंदिर मिला। इस मंदिर के दरवाजे और दरवाजे के अंदर के शिलालेख पर यादव काल का उल्लेख उत्कीर्ण है। अत: यह यादवकालीन मन्दिर होगा। इस मंदिर का निर्माण बड़े-बड़े पत्थरों से किया गया है।

मंदिर का गभारा, मंदिर का बैठक कक्ष प्राप्त हुआ है। मंदिर के पीछे लखुजीराव जाधव की समाधि है। मंदिर के सभा कक्ष के ऊपर कुछ कब्रें मिली हैं। इसका मतलब यह है कि यह मंदिर यहां इस समाधि के निर्माण से भी पहले का है।

समाधि स्थल पर पहले से ही एक रामेश्वर मंदिर मौजूद है। संभव है कि यह मंदिर और रामेश्वर मंदिर एक ही काल के हों। लेकिन इस बारे में जानकारी मिल रही है| अन्य जो साक्ष्य मिले हैं उनके आधार पर इस मंदिर का काल निश्चित रूप से कहा जा सकता है, लेकिन हमारा अनुमान है कि यह तेरहवीं शताब्दी का मंदिर होना चाहिए। यह जानकारी पुरातत्व विभाग के अधिकारी अरुण मलिक ने दी है|

यह भी पढ़ें-

​लोकसभा चुनाव 2024: भोजपुरी स्टार पवन सिंह ​भाजपा​ से निष्का​सित​!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,504फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
165,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें