26 C
Mumbai
Tuesday, February 20, 2024
होमस्पोर्ट्सWorld CUP: कोहली का "विराट", वनडे में सबसे ज्यादा बनाया शतक

World CUP: कोहली का “विराट”, वनडे में सबसे ज्यादा बनाया शतक

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर का 50वां शतक लगा दिया और क्रिकेट के इस प्रारूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 49 वनडे शतक लगाने वाले टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया और उनसे आगे निकल गए साथ ही इतिहास रच दिया।​

Google News Follow

Related

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान व स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर का 50वां शतक लगा दिया और क्रिकेट के इस प्रारूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 49 वनडे शतक लगाने वाले टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया और उनसे आगे निकल गए साथ ही इतिहास रच दिया।
इसके अलावा कोहली ने अपने चौथे वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में शतक लगाने का गौरव भी अपने नाम किया। इससे पहले वह तीन बार वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेल चुके थे, लेकिन हर बार फेल हो गए थे। यही नहीं अब कोहली वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेाज बने और सचिन पीछे रह गए। कोहली अब सौरव गांगुली के बाद वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत के लिए शतक बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बने। गांगुली ने यह कमाल साल 2003 में किया था।
विराट कोहली की निरंतरता इस वर्ल्ड कप सीजन में देखते ही बन रही है और उन्होंने इस सीजन का तीसरा शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में लगा दिया। दो शतक वह लीग मैचों के दौरान लगा चुके थे और अब तीसरा शतक उनके बल्लेबाज से न्यूजीलैंड के खिलाफ इस अहम मुकाबले में आया।विराट कोहली ने इस मैच में अपना शतक 106 गेंदों पर पूरा किया और इस दौरान उन्होंने एक छक्का और 8 चौके लगाए।
यह कोहली का 50वां वनडे शतक था और वह सचिन से आगे निकल गए। इस शतक के लगने के बाद खुद तेंदुलकर ने भी विराट कोहली का स्वागत किया और जमकर तालियां बजाई। वहीं विराट कोहली ने इस पारी के बाद सचिन का इस्तकबाल किया। कोहली ने इस मैच में 113 गेंदों पर 2 छक्के और 9 चौकों की मदद से 117 रन की पारी खेली और आउट हुए।
वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में अब सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली पहले नंबर पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ 80 रन बनाते ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया और उनसे आगे निकल गए। सचिन तेंदुलकर ने वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन साल 2003 में 673 रन बनाए थे, लेकिन अब विराट कोहली उनके आगे निकल चुके हैं। कोहली ने सचिन तेंदुलकर का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और अब वह वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।
673 रन विराट कोहली (2023), ​673 रन सचिन तेंदुलकर (2003)​, 659 रन मैथ्यू हेडेन (2007)​, 648 रनरोहित शर्मा (2019)​, 647 रनडेविड वार्नर (2019)​, 606 रन शाकिब अल हसन (2019)​|
 
यह भी पढ़ें-

कश्मीर में सड़क दुर्घटना​ :​ 55 यात्रियों से भरी बस, घाटी में गिरी, 36 की मौत !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,765फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
129,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें