26 C
Mumbai
Thursday, June 20, 2024
होमवीडियो गैलरीविविधाInternational Yoga Day 2024: 10वां विश्व योग दिवस; नरेंद्र मोदी ने योग...

International Yoga Day 2024: 10वां विश्व योग दिवस; नरेंद्र मोदी ने योग की शिक्षा दी!

Google News Follow

Related

अगले 10 दिनों में देश में विश्व योग दिवस मनाया जाएगा| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद विश्व योग दिवस की शुरुआत की थी| इस मौके पर इस साल 10वां विश्व योग दिवस मनाया जाएगा| इस योग दिवस के अवसर पर देशभर में योग गतिविधियों के प्रति जागरूकता पैदा की गई। कई लोगों ने योग शुरू करके अपने जीवन में भारी बदलाव लाया है।

जब इस साल के योग दिवस में केवल 10 दिन बचे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को हमारे जीवन का अभिन्न अंग बनाने की अपील की है। उन्होंने इसे लेकर एक्स पर पोस्ट किया है| ‘एक्स’ पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”अब से दस दिन बाद दुनिया 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी। यह एकता और सद्भाव का जश्न मनाएगा। योग ने सांस्कृतिक और भौगोलिक सीमाओं को पार कर दुनिया भर के लाखों लोगों को समग्र कल्याण के लिए एकजुट किया है।

“जैसा कि हम इस वर्ष के योग दिवस के करीब पहुंच रहे हैं, योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराना और दूसरों को भी इसे हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। योग शांति का अभयारण्य है। जो हमें शांति और साहस के साथ जीवन की चुनौतियों से लड़ने में सक्षम बनाता है”। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ अपील की है बल्कि अपने योग प्रशिक्षक के कुछ वीडियो भी डिजिटल फॉर्म में जारी किए हैं|

-योग से मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक फायदे-

लचीलापन: योग आपकी गति और लचीलेपन की सीमा को बढ़ाने में मदद करता है, जो आपके शारीरिक दर्द को कम करने और समग्र गतिशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

मजबूत मांसपेशियां: योग आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, जिसमें आपकी मुख्य मांसपेशियां भी शामिल हैं, जो आपकी मुद्रा और संतुलन में सुधार कर सकती हैं।

तनाव कम करता है: योग मन और शरीर को शांत करके तनाव को कम करने में मदद करता है।

नींद में सुधार: योग शरीर और दिमाग को शांत कर सकता है और आरामदायक नींद दिला सकता है।

ऊर्जा बढ़ाता है: योग रक्त परिसंचरण में सुधार और थकान को कम करके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

वजन घटाना: योग से कैलोरी बर्न होती है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

मानसिक संतुलन में सुधार: योग चिंता, अवसाद और तनाव को कम करके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कैसे मनाएं?: योग के बारे में अधिक जानने और इसके कई लाभों का अनुभव करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। अगर आप योगाभ्यास करना चाहते हैं तो आपके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। आप एक योग कक्षा ढूंढ सकते हैं और ऑनलाइन या किसी किताब से भी योग सीख सकते हैं। नीचे कुछ विकल्प दिए गए हैं कि आप इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कैसे मना सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

M​odi​ 3.0: पांच वरिष्ठ मंत्रियों ​में​ कोई बदलाव नहीं, मामा को कृषि और खट्टर को ऊर्जा दी जिम्मेदारी !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,551फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
161,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें