30 C
Mumbai
Friday, February 23, 2024
होमबिजनेसभारत की अर्थव्यवस्था 4 ट्रिलियन के करीब पहुंची, जाने पहले स्थान पर...

भारत की अर्थव्यवस्था 4 ट्रिलियन के करीब पहुंची, जाने पहले स्थान पर कौन?      

Google News Follow

Related

भारतीय अर्थव्यवस्था में ऐतिहासिक बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था चार ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच चुकी है। इसी के साथ दुनिया की चौथी अर्थव्यवस्था बनने वाले देश के करीब पहुंच गया है। केंद्र सरकार 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

गौरतलब है कि, 2023-24 की पहली तिमाही के दौरान भारत की जीडीपी 7.8 फीसदी विकास दर थी। इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में कहा था कि नवंबर के अंत में दूसरी तिमाही के दौरान जीडीपी के आंकड़े चौंकाने वाले हो सकते हैं। जीडीपी लाइव के आंकड़े के अनुसार, 18 नवंबर की ही रात भारत ने यह आंकड़ा छू लिया था। और पहली बार चार ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े को पार कर लिया था। हालांकि, भारत दुनिया की चौथी अर्थव्यवस्था से बनने से दूर है।
बता दें कि, चौथी अर्थव्यवस्था वाला देश जर्मनी है। लेकिन, भारत इस चौथे पायदान पर पहुंचने के करीब पहुंच गया है। बहरहाल, भारत दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था वाला देश है। 26.7 ट्रिलियन डॉलर के साथ अमेरिका  पहले स्थान पर है, जबकि दूसरे स्थान पर चीन 19. 24 ट्रिलियन डॉलर , वहीं 4.39 ट्रिलियन डॉलर के साथ जापान तीसरे स्थान पर है। जबकि चौथे स्थान पर जर्मनी है, जिसकी अर्थव्यवस्था 4.28 ट्रिलियन डॉलर है।
ये भी पढ़ें 

विश्वकप के फाइनल मैच में मैदान में घुसा फिलिस्तीनी समर्थक,कोहली को पकड़ा 

World Cricket Cup 2023 : फाइनल मैच की गवाह यह ट्रेन अहमदाबाद तक चलेगी !

वर्ल्ड कप 2023: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 241 रनों का लक्ष्य​ !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,760फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें