26 C
Mumbai
Friday, December 8, 2023
होमदेश दुनियाफिर टूटा करोड़ों भारतीयों का सपना, ऑस्ट्रेलिया छठी बार बनी विश्व चैंपियन 

फिर टूटा करोड़ों भारतीयों का सपना, ऑस्ट्रेलिया छठी बार बनी विश्व चैंपियन 

भारतीय टीम ने 2023 के वर्ल्ड कप के सभी 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी। 

Google News Follow

Related

भारतीय टीम ने एक बार विश्व कप के फाइनल में हार गई। भारतीय टीम ने 2023 के वर्ल्ड कप के सभी 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच  खेला गया। जिसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन बनाया। जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 6 से भारत को करारी मात दी। भारत के पास 12 साल बाद वर्ल्ड कप जीतने का मौक़ा था, लेकिन एक बार फिर फाइनल में जाकर हार गई। वहीं ऑस्ट्रेलिया छटवीं बार विश्व चैंपियन बना।

बता दें कि, इस प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया की यह लगातार 9 वीं जीत है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले 1987 में विश्व कप जीता था, उसके बाद 1999, 2003, 2007 और 2015 के बाद  2023 में भी  चैंपियन बनी। अगर भारत की बात करें तो सबसे पहले भारत ने 1983 में कपिल देव की अगुवाई में फाइनल में प्रवेश किया था। तब भारत ने उस समय खिताब जीता था।  उसके 2003 में भी भारत सौरभ गांगुली नेतृत्व में जगह बनाया था।

तब भारत से खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से ही हारा था। इसके बाद 2011 में विश्वकप के फाइनल जगह बनाने के बाद भारत ने महेंद्र सिंह की अगुवाई में विश्व चैंपियन बना था। तब भारत ने श्रीलंका को हराया था। इसके बाद भारत 2015 और 2019 में सेमीफाइनल में  ही हार गया था। 2015 में ऑस्ट्रेलिया और 2019 न्यूजीलैंड से हारा था। यह चौथा भारत मौक़ा था जब भारत फाइनल में पहुंचा था।

पीएम मोदी ने एक्स सोशल मीडिया पर विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया की जीत पर बधाई दी है। पूरे प्रतियोगिता में उनका प्रदर्शन शानदार रहा। जिसका समापन शानदार जीत के रूप में हुआ। ट्रैविस हेड को उनके शानदार खेल के लिए बधाई। वहीं भारतीय टीम के लिए लिखा कि प्रिय टीम इंडिया, विश्वकप के दौरान आपकी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प उल्लेखनीय था। आपने जज्बे के साथ खेला और देश को गौरव दिलाया। हम आज और हमेशा आपके साथ खड़ा हैं।

ये भी पढ़ें     

 

विश्वकप के फाइनल मैच में मैदान में घुसा फिलिस्तीनी समर्थक,कोहली को पकड़ा 

कहीं​ ​बैट​ की पूजा​ तो कहीं​ दुधाभिषेक ,पूरे महाराष्ट्र में वर्ल्ड कप का बुखार​ !

विश्वकप में यह कारनामा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बने विराट

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,863फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
111,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें