26 C
Mumbai
Tuesday, February 27, 2024
होमदेश दुनियाUSA, भारत के बाद अब ईरान का पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक, जाने...

USA, भारत के बाद अब ईरान का पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक, जाने कब कब हुए  

ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान में जैश अल अदल आतंकी  संगठन के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया।  

Google News Follow

Related

मंगलवार की रात ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान में जैश अल अदल आतंकी संगठन के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया। ईरान ने यह एयर स्ट्राइक मिसाइल और ड्रोन के जरिये किया। ईरान का यह फैसला बेहद चौंकाने वाला है। इससे पहले ईरान ने इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के ठिकानों पर हमला किया था। ईरान के एयर स्ट्राइक पर पाकिस्तान ने आपत्ति जताई है। हालांकि, इससे पहले अमेरिका (USA) और भारत ने भी पाकिस्तान के इलाके में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को मटियामेट कर दिया था। यह बात 2019 की है।        

पाकिस्तान ने यह स्वीकार किया है कि ईरान ने बलूचिस्तान में हवाई हमला किया है। पाकिस्तान ने कहा कि ईरान ने बिना किसी उकसावे के पाकिस्तान के इलाके में घुसकर हमला किया करना सुरक्षा का उल्लंघन है। पाकिस्तान इसकी कड़ी निंदा करता है। पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन पूरी तरह अस्वीकार है। ईरान को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 

सवाल यह है कि जैश अल अदल आतंकी संगठन पर ईरान ने क्यों किया हमला? दरअसल, पाकिस्तान का यह सुन्नी आतंकी समूह को “न्याय की सेना” भी कहा जाता है। इसकी स्थापना 2012 में की गई थी। यह संगठन बड़े पैमाने पर पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में संचालित होता है। ईरान सीमावर्ती इलाकों में आतंकियों से लड़ाइयां लड़ी है लेकिन यह पहला मौक़ा है जब ईरान ने सीधे पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया है। इस हमले में आतंकियों के दो ठिकानों को नेस्तानाबूत कर दिया गया है। 

गौरतलब है कि, बीते साल 15 दिसंबर को जैश अल अदल ने ईरान के दक्षिण सीमावर्ती इलाके सिस्तान में एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया था जिसमें 12 पुलिसकर्मी मारे गए थे, जिसका  ईरान ने एयर स्ट्राइक करके बदला लिया है। ईरान ने वैसा ही हमला किया है जैसे भारत ने उरी में एयर स्ट्राइक किया था। भारत ने यह एयर स्ट्राइक 2019 में किया था। इसी तरह से 2011 में भी अमेरिका ने पाकिस्तान के एबटाबाद में घुसकर आतंकी ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था।  

ये भी पढ़ें 

मुंबई से अमेरिका के न्यू जर्सी के लिए निकली राम मंदिर की प्रतिकृति    

अब मथुरा में है कृष्ण का भव्य मंदिर का निर्माण होना चाहिए – भाजपा सांसद हेमा मालिनी

‘इंडिया’ अघाड़ी: सोनिया का इनकार, राहुल गांधी का बड़ा ऐलान?

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,747फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
131,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें