28 C
Mumbai
Wednesday, February 28, 2024
होमदेश दुनियाप्राण प्रतिष्ठा से पहले खुलेगा श्रीराम हवाई अड्डा, जाने अब तक कितना...

प्राण प्रतिष्ठा से पहले खुलेगा श्रीराम हवाई अड्डा, जाने अब तक कितना हुआ काम?    

श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को इसी माह खोल जा सकता है। एयरपोर्ट के रनवे का काम पूरा हो गया है। वर्तमान में रनवे की लम्बाई 2200 मीटर है जबकि चौड़ाई 45 मीटर है।

Google News Follow

Related

शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निरीक्षण किया। प्राण प्रतिष्ठा के समय देश और विदेश से भारी संख्या में राम भक्तों के अयोध्या आने का अनुमान है। श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को रामलला के प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले खोला जा सकता है। माना जा रहा है कि दिसंबर माह में हवाई अड्डे को खोल दिया जाएगा।

 बताया जा रहा है कि श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को इसी माह खोल जा सकता है। एयरपोर्ट के रनवे का काम पूरा हो गया है। वर्तमान में रनवे की लम्बाई 2200 मीटर है जबकि चौड़ाई 45 मीटर है। यह कार्य फेस वन के तहत किया  गया जबकि यहां तीन फेस में काम किया जाना है। भविष्य में रनवे की लम्बाई 3750 रुपये बढ़ाया जा सकता है। जिसके लिए भूमि अधिग्रहण का पूरा कर लिया गया है। गौरतलब है कि श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तैयार किया गया है।

यहां पर फ्लाइट को रात और कोहरे या धुंध के दौरान भी उतारा जा सकता है। इसके लिए सभी सुविधाओं के लिए सभी काम लगभग पूरा हो चुका है। वहीं, एयरपोर्ट का निर्माण राम मंदिर के मॉडल के अनुरूप ही तैयार किया जा रहा है। श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का संचालन 24 घंटे जारी रहेगा। एयरपोर्ट की क्षमता 500 यात्रियों की और यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग का का 95 प्रतिशत पूरा हो चुका है। श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से दिल्ली के लिए सप्ताह के सातों दिन हवाई जहाज उड़ाने भर सकती है, जबकि अहमदाबाद के लिए सप्ताह में तीन दिन फ्लाइट है।

वहीं, श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि श्रीराम हवाई अड्डा का काम अपने अंतिम चरण में है। रनवे और पार्किंग वे का काम पूरी तरह से तैयार हो चुका है। भवन का काम भी अब अंतिम चरण में है। सौंदर्यीकरण का तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा की डीजीसीए की टीम हाल में श्रीराम हवाई अड्डे का निरीक्षण कर गई है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही लाइसेंस मिल जाएगा और उड़ाने शुरू होंगी। उन्होंने यह भी बताया कि इंडिगो एयरलाइंस ने फ्लाइट प्लान भी भेजा है।

ये भी पढ़ें 

रामलला प्राणप्रतिष्ठा के लिए आमंत्रण पत्र भेजना शुरू, जाने क्या है लिखा? 

“कलयुग” के सुदामा को मिलेगा घर, भरपेट खाने के लिए अनाज…       

बेमौसम बारिश: अंगूर और गन्ने के किसानों को भारी क्षति !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,746फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
132,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें