30 C
Mumbai
Monday, April 22, 2024
होमदेश दुनियाभारत ने पाकिस्तान को सौंपी कैदियों की सूची

भारत ने पाकिस्तान को सौंपी कैदियों की सूची

Google News Follow

Related

 भारत ने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिकों और मछुआरा कैदियों की एक सूची सौंपी है।भारत ने यह सूची भारत स्थित उच्चायोग को सौंपी। वहीं, दूसरी ओर पाकिस्तान ने भी भारतीय उच्चायोग को ऐसी ही एक लिस्ट सौंपी है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत ने पाकिस्तान को 282 पाकिस्तानी कैदियों और 73 मछुआरों की सूची सौंपी गई है। जबकि पाकिस्तान ने अपने जेल में बंद कैदियों  51 भारतीय नागरिकों और 577 भारतीय मछुआरों की सूची सौंपी है।

साथ ही भारत ने पाकिस्तान को उनकी जेल में बंद भारतीय नागरिकों, रक्षा कर्मियों और मछुआरों को उनके सामान के साथ रिहा करने को कहा है। मंत्रालय ने बताया कि दो  नागरिकों और 356 मछुआरों जल्द छोड़ने को पाक को कहा गया है क्योंकि उनकी नागरिकता के बारे में पुष्टि हो चुकी है।

बता दें कि यह कार्रवाई 2008 में हुए एक समझौते की जा रही है। इस समझौते के तहत दोनों देश एक जनवरी को अपनी- अपनी जेलों में बंद कैदियों की जानकारी साझा करेंगे। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के कई लोग भटकते हुए एक दूसरे की सीमा में घुस जाते हैं। इसके बाद दोनों तरफ की सीमा पर तैनात  जवान उन्हें पकड़ लेते और फिर उन्हें जेल में डाल देते है।

ये भी पढ़ें 

हरियाणा के भिवानी में पहाड़ खिसकने से दो की मौत,CM खट्टर ने जताया दुख  

वैष्णो मंदिर भगदड़: उच्च स्तरीय जांच के आदेश, मृतक के परिजनों को मिलेंगे 12 लाख

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,641फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
148,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें