29 C
Mumbai
Sunday, June 23, 2024
होमदेश दुनियाफिलिस्तीन की मदद के लिए आगे आया भारत; टेंट, दवाइयां समेत 32...

फिलिस्तीन की मदद के लिए आगे आया भारत; टेंट, दवाइयां समेत 32 टन सामग्री भेजी!

परिणामस्वरूप, युद्धग्रस्त फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए अत्यंत आवश्यक राहत सामग्री ले जाने वाले वाहन गाजा पट्टी में प्रवेश कर गए हैं। अब भारत ने गाजा पट्टी के फिलिस्तीनी नागरिकों को भी मदद भेजी है| विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी|

Google News Follow

Related

आतंकी संगठन हमास द्वारा गाजा पट्टी से इजरायल पर हमला करने के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी को सील कर दिया था। साथ ही, ईंधन, पानी और अन्य मानवीय सामग्रियों की भी नाकाबंदी की गई। इसलिए, गाजा पट्टी में रहने वाले नागरिकों के अस्तित्व के लिए संघर्ष शुरू हुआ। इजराइल ने दो हफ्ते बाद मिस्र और गाजा पट्टी के बीच की सीमा खोल दी| परिणामस्वरूप, युद्धग्रस्त फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए अत्यंत आवश्यक राहत सामग्री ले जाने वाले वाहन गाजा पट्टी में प्रवेश कर गए हैं। अब भारत ने गाजा पट्टी के फिलिस्तीनी नागरिकों को भी मदद भेजी है| विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी|
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पर कहा कि फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए 6.5 टन चिकित्सा आपूर्ति और 32 टन आपदा राहत आपूर्ति आईएएफ सी-17 विमान द्वारा उड़ाई गई। विमान मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे पर पहुंचेगा। फिलिस्तीनी नागरिकों को दवाएँ, सर्जिकल उपकरण, अस्थायी आवास के लिए तंबू, तिरपाल, स्वच्छता के सामान, जल शोधन गोलियाँ और कई अन्य सामान भेजे गए हैं।
इजरायल द्वारा लगाई गई नाकाबंदी: सीमा पर ईंधन सहित सभी आपूर्तियाँ अवरुद्ध कर दी गईं, जिससे गाजा के नागरिक असमंजस में पड़ गए। वहां फिलिस्तीनी नागरिक जिंदगी और मौत से लड़ रहे थे| गाजा पट्टी और मिस्र के बीच सीमा पर लगभग 3,000 टन के संयुक्त राष्ट्र सहायता ट्रक पहले से ही खड़े थे। शनिवार को सीमा खुलने के बाद ट्रक गाजा की ओर चले गए। वर्तमान युद्धग्रस्त गाजा से बचने के लिए हजारों नागरिक सीमा पर मिस्र में प्रवेश करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि जीवन रक्षक आपूर्ति सहित 20 सहायता वाहन पहली बार मिस्र की सीमा से घिरे गाजा पट्टी में प्रवेश कर चुके हैं।

सहायता प्रवाह में कमी: इज़राइल द्वारा मिस्र और गाजा पट्टी के बीच सीमा खोलने के बाद से फिलिस्तीनी नागरिकों को सहायता प्रवाह बढ़ गया है। हालांकि, अब तक प्राप्त सहायता अपर्याप्त है। दूसरी ओर, राहत टीमों के स्वयंसेवकों ने कहा कि गाजा में मानवीय संकट की गंभीरता की तुलना में राहत सामग्री कम है। तो अब भारत ने भी मदद भेजी है| गाजा में 23 लाख फ़िलिस्तीनी निवासी हैं। उनमें से आधे दक्षिण की ओर पलायन कर चुके हैं। बाकी लोग दिन गुजारने के लिए दिया गया अनाज खा रहे हैं और गंदा पानी पी रहे हैं|गाजा में अस्पताल के सूत्रों ने कहा कि चिकित्सा आपूर्ति और जनरेटर के लिए ईंधन की कमी थी।
यह भी पढ़ें-

वेस्ट बैंक के मस्जिद इलाके में इजरायल का हवाई हमला, आतंकी ठिकाना तबाह​ !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,542फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
162,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें