25 C
Mumbai
Sunday, February 25, 2024
होमदेश दुनियाMaruti Suzuki: 'यह' है भारत में सबसे सस्ती कार;​ कीमत 4 लाख...

Maruti Suzuki: ‘यह’ है भारत में सबसे सस्ती कार;​ कीमत 4 लाख से कम है​!

मारुति सुजुकी की इस सस्ती कार का नाम ऑल्टो K10 है। मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 की कीमत कम है, लेकिन माइलेज के मामले में यह पीछे नहीं है। इस कार की कीमत और माइलेज क्या है और इस कार में क्या सेफ्टी फीचर्स हैं? चलो पता करते हैं।

Google News Follow

Related

हालांकि कई ऑटो कंपनियों ने जनवरी 2024 से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ा दी हैं, लेकिन अभी भी आम आदमी के लिए कम बजट वाली एक कार मौजूद है, जिसकी कीमत 4 लाख रुपये से कम है। मारुति सुजुकी की इस सस्ती कार का नाम ऑल्टो K10 है। मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 की कीमत कम है, लेकिन माइलेज के मामले में यह पीछे नहीं है। इस कार की कीमत और माइलेज क्या है और इस कार में क्या सेफ्टी फीचर्स हैं?

इस कार ऑल्टो K10 का माइलेज कितना है?: मारुति सुजुकी की यह कार आपको पेट्रोल (मैनुअल), पेट्रोल (ऑटो गियर शिफ्ट) और सीएनजी (मैनुअल) तीन ऑप्शन में मिलेगी। पेट्रोल ईंधन के साथ आने वाले मैनुअल वेरिएंट में यह कार एक लीटर पेट्रोल में 24.39 किलोमीटर तक चलेगी। ऑटो गियर शिफ्ट के साथ आने वाली पेट्रोल कार 24.90 किलोमीटर प्रति लीटर तक चलेगी। सीएनजी विकल्प में आने वाला मैनुअल मॉडल प्रति किलोग्राम सीएनजी पर 33.85 किमी तक का अच्छा माइलेज देगा।

बेहद कम है इस कार की कीमत: मारुति सुजुकी की इस कार के बेस वेरिएंट की कीमत 3 लाख 99 हजार रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। वहीं, इस गाड़ी के टॉप वेरिएंट की कीमत 5 लाख 96 हजार रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

ऑल्टो के10 सेफ्टी फीचर्स: बेशक इस कार की कीमत काफी कम है, लेकिन फिर भी मारुति सुजुकी ने इस कार में कई सेफ्टी फीचर्स (अल्टो के10 सेफ्टी फीचर्स) दिए हैं। इस कार में आपको डुअल एयरबैग, एबीएस सपोर्ट के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन यानी ईबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर डोर चाइल्ड लॉक और हाई स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे।
मारुति की इस कार का प्लेटफॉर्म: नई मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 पांचवीं पीढ़ी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित है। इसमें 13-इंच के पहिये भी मिलते हैं, जो कार को अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस देते हैं। इससे इस कार को खराब सड़कों पर भी चलाना आसान हो जाता है।
 
​यह भी पढ़ें-

Bilkis Bano Case​​: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को लगाई फटकार; रद्द हुआ माफ़ करने का फैसला!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,760फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें