28 C
Mumbai
Wednesday, February 28, 2024
होमदेश दुनियाराष्ट्रीय चिकित्सा आयोग से हटा इंडिया, लोगो में लगी भगवान धन्वंतरि की तस्वीर  ...

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग से हटा इंडिया, लोगो में लगी भगवान धन्वंतरि की तस्वीर        

आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि की तस्वीर लगाई गई, जो भगवान विष्णु का ही एक अवतार हैं।

Google News Follow

Related

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ( NMC ) ने अपने लोगो में बदलाव किया है। पहले जहां इंडिया लिखा हुआ था अब वहां पर भारत लिखा गया है। साथ ही आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि की तस्वीर लगाई गई, जो भगवान विष्णु का ही एक अवतार हैं। हालांकि, इस बदलाव के बाद राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की आलोचना की जा रही है। जबकि, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने इस बदलाव का बचाव किया है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने कहा है कि भगवान धन्वंतरि की तस्वीर पहले भी थी, लेकिन तब ब्लैक एंड वाइट थी,जिसे अब कलर किया गया।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने अपने लोगो के बदलाव पर कहा है कि इसमें कुछ ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है. भगवान धन्वंतरि  की तस्वीर पहले भी थी, लेकिन वह ब्लैक एंड वाइट थी, जिसे साफ तौर पर नहीं देखा जा सकता था,अब उसी तस्वीर को कलर कर दिया गया है। आयोग के  कार्यवाहक अध्यक्ष बीएन गंगाधर ने का कहना है कि यह बदलाव सभी सदस्यों की सहमति से किया गया है।

आयोग ने कहा कि जब से आयोग का ग्स्थन हुआ है तब से भगवान धन्वंतरि की तस्वीर है यह उसी तरह से जैसे दूसरे देशों में अपोलो उपचार के देवता कहे जाते हैं। इसी प्रकार भगवान धन्वंतरि भारत के स्वास्थ्य और उपचार के देवता है, जिनकी तस्वीर का शुरू से ही लोगो में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके अलावा आयोग ने इंडिया की जगह भारत लिखे जाने पर कहा कि यह हमारे देश का नाम है इसलिए इसे जोड़ा गया है। इसके पीछे कोई और दूसरा कारण नहीं है।

इस बदलाव के बाद विवाद खड़ा हो गया है। केरल मेडिकल एसोसिएशन ने इस पर आपत्ति जताई है। एसोसिएशन ने कहा है कि यह बदलाव स्वीकार नहीं है ,इससे गलत संदेश जाएगा। इससे आयोग के वैज्ञानिक और धर्मनिरपेक्षता की छवि को नुकसान होगा। बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को लोगो में परिवर्तन करने को कहा था. कहा गया था कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों को आयुष्मान आरोग्य मंदिर के नाम से जाना जाएगा। जबकि इसकी टैगलाइन आरोग्यम परमं धनम होगी। इसके केंद्र शासित और राज्यों को क पत्र भी भेजा गया है।

ये भी पढ़ें             

 

Exit Poll: मध्य प्रदेश में BJP की हो सकती है वापसी,राजस्थान, छत्तीसगढ़

बेंगलुरु में 15 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, बम स्क्वायड टीमें पहुंची  

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,746फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
132,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें